WorldHeartDay: कैसे रखें दिल की सेहत का ख्याल

29 सितंबर को हम World Heart Day के रूप में बनाते हैं और आज इस वर्ल्ड हार्ट डे पर हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे उपाय जिनकी मदद से आप अपने दिल की सेहत का ख्याल रख सकते हैं. दोस्तो दिल को सेहतमंद बनाए रखने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है कि हमारी संतुलित जीवनशैली हो और नियमित व्यायाम लेकिन आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम ऐसा नहीं कर पाते और जिसका नतीजा हमें गंभीर बीमारियों के रूप में भुगतना पड़ता है जिनमे कुछ दिल से संबंधित बीमारियां होती हैं.World Heart Day

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दोस्तों बदलते जमाने के साथ हमने सभी उपकरणों को ऑटोमेटिक कर दिया है हमने खुद को इतना आलसी बना लिया है कि हम एक जगह से उठाना भी नहीं चाहते हैं और उसका असर कहीं ना कहीं हमारी सेहत पर बहुत बुरे तरीके से पढ़ रहा है आए दिन हम देखते ही रहते हैं कि छोटी सी उम्र में ही लोगों को हार्ड अटैक जैसी बीमारियां होने लगी हैं. जिसके जिम्मेदार केवल हम हैं कोई और नहीं.

दिल को स्वस्थ रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है कि आप संतुलित आहार लें और व्यायाम करें. मगर ना ही हम व्यायाम करना चाहते हैं और ना ही संतुलित आहार लेना चाहते हैं ऐसे में सारा का सारा जिम्मा हम भगवान के सर फोड़ देते हैं कि हे भगवान यह तुमने क्या कर दिया. मगर इसमें भगवान की कोई गलती नहीं है ऊपर वाले ने तो हमारा दिल 80 वर्ष की उम्र तक सही सलामत काम करने के लिए बनाया है.

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मगर चिंता ना करें हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप अपने दिल की सेहत का ख्याल रख सकते हैं तो आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में-

संतुलित आहार लें

दोस्तों हमारी सेहत हमारे आहार पर ही टिकी होती है और स्वस्थ शरीर की आधारशिला संतुलित आहार है. दिल की देखभाल हम संतुलित आहार से भी कर सकते हैं बस आपको अपने खान-पान पर नियंत्रण रखना होगा आप जो भी खाएं उस से पहले सुनिश्चित कर लें कि यह आपकी दिल की सेहत के लिए सही भी है या नहीं. डेयरी उत्पाद और मीट की अपेक्षा हरी सब्जी और फल अधिक का मात्रा में सेवन करें. विटामिन और मिनरल का रखें खास ख्याल और जितना हो सके खाने में कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ को शामिल करें इससे यकीनन आपकी दिल की बीमारियों को रोकने की क्षमता बढ़ेगी

योग और व्यायाम पर दें खास ध्यान

दोस्तों जैसा की हमने ऊपर बताया कि हमने अपने आपको बहुत ज्यादा आलसी बना लिया है. ऐसे में हमारे लिए जरुरी है कि हम खुद को और अपने शरीर को थोड़ा समय दे क्योंकि निष्क्रिय जीवन शैली एक बहुत बड़ा खतरा है ऐसे में जरूरी हो जाता है कि हम एक घंटा योग या फिर व्यायाम करें. अगर हो सके तो आप साइकिलिंग, वॉकिंग और जोगिंग पर भी ध्यान दे. अगर आप व्यायाम नहीं करना चाहते हैं तो साइकिलिंग आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है. अगर आप यह भी नहीं करना चाहते हैं तो अपनी पसंद का कोई खेल भी खेल सकते हैं मगर मोबाइल पर नहीं.

धूम्रपान को कहें अलविदा

आज के समय में ध्रूमपान एक गंभीरता का विषय बनता जा रहा है अगर आप भी ध्रुमपान करते हैं तो जान लीजिए कि ध्रूमपान का सबसे बुरा असर दिल पर पड़ता है. धूम्रपान से हार्ट संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ध्रुमपान को त्यागने के लिए आप विटामिन से भरपूर चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे रसीले फल, आंवला इत्यादि. आप चाहे तो शुगर फ्री कैंडी से आप अपने मुंह को व्यस्त रख सकते हैं.

लक्षण सामने आने से पहले दिल से संबंधित बीमारियों का पता लगाना मुश्किल होता है तो ऐसे में आप सजग रहे, संतुलित आहार लें व्यायाम करें जिससे आपका दिल हंसता खेलता रहे.

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