कैसे बनाये रखे अपने आप को हमेशा जवान

जवान बने रहने के लिये सुबह उठकर केवल दो ग्लास गुनगुना पानी पिये और सर्दियों में सरसों तेल की मालिस और गर्मियों में सरसों, नारियल या अन्य तेल से मालिस करें। आप मालिश इस को स्नान करने से पहले या बाद में जब भी आपको ठीक लगे इसमें कोई बंदिश नहीं है और अगर हो सके तो एक दिन में कम से कम पांच से सात लीटर पानी पीएं।Old to young

स्र्माट लाईफ के लिये ये दिनचर्या अपनाएं

प्रातः उठने का समय: 5 बजे कर ले और उठने के बाद थोड़ा पानी पिएं, फिर एक घण्टे ध्यान समाधि या अपने ईष्ट को याद करें। फिर कम से कम दो ग्लास गुनगुना पानी बिना कुल्ला किये ही पिएं क्योंकि जो आपके मुंह की लार है वो हाजमा ठीक करने में सहायक होती है इसलिए बिना कुल्ला किये ही पानी पिना चाहिये, पानी हमेशा बैठकर ही पीना चाहिये, इसके दूरगामी परिणाम आएंगे ।

उसके बाद शोच क्रिया करनें के बाद स्नान करके स्नान घर से बाहर आएं तो एक ग्लास गुनगुना पानी पीना पिये क्योकि यह ब्लड प्रेसर को कंट्रोल करता हैं, अब दस मिनिट बाद अपने पूरे शरीर पर सरसों तेल से मालिस करें, वैसे तेल कोई भी हो सरसों, नारियल या अन्य कोई जो आपको पसंद हो यहां तेल माइने नहीं रखता बस पूरे शरीर पर मालिस होना अतिआवश्यक है, सरसों तेल हो तो बहुत ही अच्छा होगा ।

[ये भी पढ़ें: बारिश के मौसम में आंखों के संक्रमण से कैंसे बचें]

शरीर में चेहरा भी शामिल होता हैं, ऐसा नहीं हो कि चेहरे के लिये अलग से कोई क्रीम या पाउडर लगाएं ऐसा बिलकुल भी नहीं करें, क्योंकि उससे त्वचा के जो रोम छिद्र हैं वो बंद हो जाएंगे जिससे त्वचा को श्वास मिलता है, उससे त्वचा जल्दि ही बूढ़ी व बेजान नजर आने लगेगी, इसलिये खूबसूरत दिखने के लिये क्रीम या पाउडर न लगाएं अगर आपको अपने शरीर से खराब स्मैल आ रही हो तो अपनी पसंद का कोई परफ्यूम लगा सकते हैं वो भी कपड़ों पर शरीर पर नहीं ।

अगर किसी की सूखी त्वाचा होती है और किसी की तैलिय होती है, कोई स्नान करने से पहले मालिस करना अच्छा समझता है, और कोई स्नान करने के बाद मालिस करना पसंद करता है, तो इसमें कोई फर्क नहीं पड़ेगा । आप जैसे चाहे वैसे मालिश कर सकते हैं।

[ये भी पढ़ें: स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी लाभदायक है पाइनएप्पल]

अब दस या पन्द्रह मिनिट का व्यायाम: थोड़ा हाथ-पैर इधर उधर कर के वार्म अप होने के बाद दस से पन्द्रह दो बार में बैठक लगाना, और पुशउप पन्द्रह पन्द्रह का दो सैट मतलब एक बार पन्द्रह पुशउप लगा हाथों को हिलाते हुए तीन चार मिनिट इधर उधर घुमाले और फिर पन्द्रह पुशउप लगाए। इससे आपका पेट कभी भी बाहर नहीं आएगा और हाथों की त्वचा ढ़ीली नहीं होगी व आपके बाल भी नहीं उड़ेंगे।

अब नाश्ते का समय: आठ बजे तक आपको नाश्ता कर लेना चाहिए ये बहुत ही जरूरी है अन्यथा आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाएगी, और नाश्ता भी पेट भरकर करना है, हल्का-फुल्का नहीं जैसे आज तक करते आए हो, थोड़ा हैवी नाश्ता करना है।

[ये भी पढ़ें: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन]

नाश्ते में सर्दियों के समय गेहूॅं का आटा शेंकने के बाद गुड़ का गर्म पानी आवश्यकतानुसार डाल लें,
हलवे जैसा बन जाएगा उसे खा लें, फिर एक ग्लास दूध में एक चम्मच शहद मिला कर रोज पीएं, सर्दियों वाली कोई भी बीमारी नहीं होगी और शरीर की स्फुर्ति भी देखने लायक होगी।

नाश्ते में क्या ले: दाल चावल की खिचड़ी जिसमें दो तीन चम्मच देशी घी या जितना खाना चाहें, फिर एक
ग्लास दूध में थोड़ा चीनी के साथ एक चम्मच घी मिला कर पी जाएं/आटे का हलवा और दूध का एक ग्लास जैसे पहले बताया था/परांठे व अचार या सब्जी भरपेट और दूध में चीनी और घी की जगह एक चम्मच शहद मिलाकर पीएं, शहद और घी एक साथ नहीं पीना है और अगर नमकीन नाश्ता हो तोे बीस पच्चीस मिनिट बाद दूध पीना है ।

[ये भी पढ़ें: दही से निखारें त्वचा की रंगत]

खाने का समय: ग्यारह से एक बजे के बीच जब भी भूख लगे या समय मिले, खाने में कोई लापरवाही नहीं बरतनी हैं, जो भी अच्छा लगे जितना भी खाना चाहें खा सकते हैं, हां खाने के बाद एक ग्लास दही या छाछ में चीनी मिलाकर पीएं तो अच्छा हैं ।

रात का भोजन: शाम का खाना हल्का ही लें और जितनी आपकी भूख हो उससे कम ही खाएं, और सात बजे से पहले खालें तो बहुत ही अच्छा है । अगर काम की वजह से इस समय खाने में असमर्थ हैं तो कभी भी खाएं, नौ बजे के बाद तो खाना ही नहीं चाहिये । खाना खाने के कम से कम ढ़ाई घण्टे के बाद बिस्तर पर जाएं । खाना खाने के एक घण्टे के बाद ही पानी पीना चाहिये । मतलब सोने से पहले आप दो तीन बार पानी पी चुके होंगे और ये बहुत जरूरी है ।

अंत में पूरे दिन में पांच से सात लिटर पानी पीना अत्यंत आवश्यक है जिससे आपकी त्वचा ग्लो करती रहेगी, आपको किसी कोस्मेटिक के प्रयोग की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और अगर आप हमेशा मालिस कर रहे हैं तो उससे आपकी त्वचा को श्वास लेने में कोई परेशानी रहीं होगी और त्वचा हमेशा जवान बनी रहेगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here