कैसे करें घर पर ही नेचुरल तरीके से हेयर स्ट्रेट

महिलाएं बालों को लेकर आजकल ज्यादा सजग हो गई हैं क्योंकि बालों से डिफरेंट स्टाइल बनाकर व्यक्तित्व को अधिक आकर्षक बनाया जा सकता है। इसलिए हर लड़की की चाह होती है कि उसके बाल सुंदर और चमकदार हो। पार्टी हो या कोई शादी महिलाओं के आकर्षण का केंद्र उसके बाल ही होते हैं, जो कि उनकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। बालों को कर्ली लुक देने से स्ट्रेटनिंग कराने तक महिलाएं हजारों रुपए खर्च कर देती है लेकिन अगर बालों को घर पर ही नेचुरल तरीके से स्ट्रेट किया जा सकता है तो पार्लर में हजारों रुपए खर्च करने से क्या फायदा। तो चलिए जानते हैं घर पर बालों को स्ट्रेट करने का तरीका।Hair Straightening

1- शहद और दूध-: पार्लर में बालों को परमानेंट स्ट्रेट कराने के कुछ समय बाद ही बहुत सारी प्रॉब्लम क्रिएट होने लगती हैं जैसे बाल नीचे की ओर से कड़े और दो मुंहे होने लगते हैं। इसीलिए बालों को हमेशा स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए घर पर मौजूद सामग्री का उपयोग करके बालों को स्ट्रेट किया जा सकता है। इसके लिए दूध और शहद एक अच्छा घरेलू उपाय है। एक कप दूध में दो चम्मच शहद मिक्स करके कुछ ताजी मैस की हुई स्ट्रोबेरी मिलाएं। अब इस मिश्रण को बालों में 2 घंटे के लिए लगाएं। 2 घंटे के बाद बालों को शैंपू से धुल लें।

[ये भी पढ़ें: बारिश के मौसम में आंखों के संक्रमण से कैंसे बचें]

2- बनाना हेयर मास्क-: पके हुए दो केले लेकर उनको अच्छे से मैस करें तथा उसमें दो चम्मच शहद, 2 चम्मच दही और दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स करें। इस मिश्रण को इस तरह से लगाना है कि नीचे तक बालों पर यह मिश्रण आसानी से लग जाए। इसके बाद शावर कैप से बालों को ढक लें। मास्क लगाने के डेढ़ घंटे बाद बालों को धुल लें।

3- बादाम ऑयल-: बादाम ऑयल दिमाग के साथ साथ बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है लेकिन बालों को स्ट्रेट करने के लिए आपको बादाम के तेल की 3-4 बूंदों को कंडीशनर में मिक्स करके लगाना है। इस उपाय से बाल बेहद खूबसूरत हो जाएंगे और स्ट्रेट भी।

[ये भी पढ़ें: भिंडी मास्क से पाएं चमकदार त्वचा]

4- अरंडी का तेल (कास्टर रॉयल)-: अरंडी के तेल को बालों में उपयोग करने से पहले हल्का गर्म कर लें फिर इस ऑयल से बालों में हल्के हल्के मसाज करें, इसके बाद गुनगुने पानी में तौलिया भिगोकर निचोड़ लें और इस तौलिया से बालों को लपेट लें। करीब आधे घंटे तक ऐसे ही रहे और आधा घंटे के बाद बालों को धो लें। अरंडी का तेल बालों को परमानेंट स्ट्रेट करने में मदद करता है।

5- अंडा वह जैतून का तेल-: दो अंडे लेकर उसमे जैतून के तेल के तीन चार बूंदें मिलाएं। इस मिश्रण से बालों की मसाज करें । 1 घंटे के बाद बालों को धुल लें। अंडा और जैतून के तेल के मिश्रण से बाल नेचुरल तरीके से चमकदार और स्ट्रेट होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here