पुरुष कैसे बनाएं प्‍यार और करियर में बैलेंस

How to Make Men Balance in Love and Career

आज की इस भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में समय निकलना बहुत मुस्किल हो गया है, लेकिन प्यार और करियर के बीच अगर सही तालमेल नहीं है तो रिश्ते अक्सर ख़राब होना शुरू हो जाते हैं.

अगर आपका प्यार आपके करियर में रूकावटे डालने लगे तो यह भी सही नहीं हैं और अगर आप करियर का सहारा लेकर अपने प्यार को नजरअंदाज़ कर रहे हैं, तो यह भी गलत हैं करियर के चक्कर में प्यार को सही तरह से न समझना या प्यार के चक्कर में करियर पर ध्यान न दे पाना आपके लिए मुश्किल हो रहा है, अगर आप अपने करियर और प्यार दोनों चीजों पर पूरा ध्यान नहीं दें पा रहें तो, अपने प्यार और करियर में बैलेंस जरूर बनाकर चले.

1. अक्सर आजकल के जवान लड़के और लड़कियां प्यार के चक्कर में पड़कर अपने करियर को बर्बाद कर देते है, लेकिन वों यह नहीं जानते की उनकी इन हरकतों से उनके परिजनों का कितना दिल दुखेगा, अपने बच्चों का करियर बनाने के लिए की गई उनकी मेहनत पर पानी डलते देख उन्हें कैसा महसूस होगा? अगर जीवन में हर कार्य सही समय और सही ढंग से किया जाए तो उसका मजा ही कुछ और होता हैं.

2. अगर आप ठीक समय पर करियर की ओर ध्यान नहीं दे रहें है तो, आने वाले जीवन में आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है ऐसे में आपको अच्छी नौकरी नहीं मिलेगी। अगर नौकरी नहीं मिली और इसके आलावा इनकम का कोई सोर्स नहीं है तो गृहस्थी चलने के लिए आपको अपने करियर पर ध्यान देना पड़ेगा इसलिए आप अपनी जिंदगी के फैसले सोच-समझकर लें.

3. जो लड़के-लड़कियां पढ़ाई के समय प्यार में पड़ जाते हैं वे अपना करियर को खुद समाप्त कर लेते हैं, ऐसे में दोनों का ही ध्यान पढ़ाई से हट जाता है। इसलिए उन्हें पहले अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान देना चाहिए क्योकि बिना पढ़ाई के आप अपना करियर नहीं बना सकते हैं.

4. हमेशा इस बात के लिए तैयार रहें कि आने वाले समय में आपको दोहरी जिम्मेदारियां को निभाना पड़ेगा, इसके साथ ही कम का बोझ पड़ने पर अपना आपा कभी न खोयें हमेशा धैर्य से काम लें.

5. अपने काम के साथ साथ अपने प्यार भी ध्यान जरुर दें, अगर आपका साथी ऑफिस में आपको कॉल या मैसेज करें तो उन्हें नजरंदाज़ न करें इससे रिश्तों में कड़वाहट आना शुरू हो जाती है अगर उस समय आप काम में बिजी है तो बाद में कॉल और मैसेज का रिप्लाई जरुर दें.

6. हमेशा अपनी जिम्मेदारियों को ध्यान से निभाए, जैसे आप छुटिटयां लें रहे तो सबसे पहले छुटिटयों के लिए आवेदन जरुर करें अपने काम को हमेश छुटिटयों के समय किसी जिम्मेदार व्यक्ति को कामकाज से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जरूर दें जिससे की आपकी गैरहाजिरी में कोई परेशानी न हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here