कीमती स्मार्टफोन को बारिश से बचाने के तरीके

बढ़ती टेक्नोलॉजी के उपयोग और सस्ते मोबाइल प्लान्स ने सभी लोगों को स्मार्ट फोन खरीदने की तरफ आकर्षित किया है। स्मार्ट फोन महंगे होते हैं, जिनकी देखभाल करना जरूरी होता है क्योंकि थोड़ी सी चूक आपके फोन को हानि पहुंचा सकती है। बारिश के मौसम में स्मार्टफोन को बचाना मुश्किल हो जाता है। यहां हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने स्मार्टफोन को भीगने से बचा सकते हैं।

Smartphone into Rain

टेम्पर्ड ग्लास-:  टेम्पर्ड ग्लास स्मार्टफोन को डैमेज होने के साथ ही पानी के प्रवेश से भी बचाते हैं। अच्छी क्वालिटी के टेंपर्ड ग्लास वाटर प्रुफ होते हैं, जबकि लोकल टेंपर्ड गिलास ज्यादा मजबूत नहीं होते, इसीलिए अपने फोन को टूटने फूटने से बचाने के लिए व बारिश के पानी को अंदर प्रवेश करने से बचाने के लिए अच्छी क्वालिटी का टेंपर्ड ग्लास लगवाएं।

वाटरप्रूफ कवर-: जिन लोगों को फील्ड करना होता है उन्हें बारिश में भी बाहर निकलना पड़ता है। ऐसे में स्मार्टफोन की सुरक्षा भी करना बेहद जरुरी होता है ऐसे में आपके स्मार्टफोन के लिए सबसे कारगर होते हैं वाटरप्रूफ कवर। यह कवर फोन पर लगाकर आप आसानी से फोन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और फोन को बारिश से भी बचा सकते हैं। वाटरप्रूफ कवर आपके फोन के साइज के हिसाब से तैयार किए जाते हैं इसलिए आपका फोन धूल मिट्टी के प्रवेश से भी बचा रहता है और सुरक्षित भी रहता है।

[ये भी पढ़ें : भारत और चीन में युवा इंटरनेट यूजर्स की संख्या पहुंची 32 करोड़]

सिलका पाउच-: सिलका पाउच किसी भी वस्तु को नमी तथा कीटाणुओं के प्रवेश से बचाते हैं सिलका पाउच लौक फैसिलिटी के साथ भी आते हैं। सिलका पाउच सस्ते भी पढ़ते हैं इनसे आपका फोन भीगने से भी बचता है और नमी से भी।

वेट सेल फोन इमरजेंसी किट-: यह किट भीगे हुए फोन को सुखाने में कारगर है यह किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर उपलब्ध है। यह किट खरीद कर अपने पास रख लेंं और जब भी आपका फोन पानी में भीग जाए तो इस किट का इस्तेमाल करें। यह किट आपके भीगे हुए फोन को सेकेंडों में सिखा सकती है।

फोन भीगने पर क्या करें-:  अगर आपका फोन पानी में भीग गया है तो फोन को फोरन स्विच ऑफ  कर दें तथा बैटरी, सिमकार्ड, मेमोरी कार्ड बाहर निकाल दें तथा फोन को सुखे कॉटन कपड़े से साफ करें, जिससे फोन पर लगा पानी साफ हो सके। ऐसा करने से फोन खराब होने की आशंका कम होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here