ICC वनडे रैंकिंग: एक बार फिर से डिविलियर्स को पछाड़ विराट कोहली बने नंबर 1 बल्लेबाज

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का समापन होने के बाद नवीनतम ICC रैंकिंग आई है. जिसमें भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली एक बार फिर से नंबर 1 की पोजीशन पर पहुंच गए हैं. अभी कुछ दिन पहले दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एबी डी विलियर्स ने विराट कोहली को पछाड़कर नंबर 1 की रैंकिंग अपनाई थी, किन्तु न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में दो शतक लगाकर विराट कोहली ने एक बार फिर से एबी डी विलियर्स को पीछे छोड़ दिया है और खुद आईसीसी रैंकिंग में नंबर 1 बल्लेबाज बन गए हैं.

Virat Kohli

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज़ में भारतीय टीम ने 2-1 से सीरीज जीती जिसमें कप्तान विराट कोहली ने शानदार दो शतक जमाए जिसका फायदा उन्हें आईसीसी वनडे रैंकिंग में मिला साथ ही साथ उन्होंने अपने वनडे करियर में सर्वश्रेष्ठ पॉइंट भी अर्जित किए हैं इस समय उनके 889 रेटिंग अंक हो गए हैं यह किसी भी भारतीय बल्लेबाज के द्वारा किए गए सबसे ज्यादा अर्जित अंक हैं इससे पहले यह रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम था जिन्होंने 1998 में 887 अंक अर्जित किए थे.

सीरीज के आखिरी वनडे मैच में कानपुर के मैदान में विराट कोहली ने शानदार 113 रन बनाकर अपने वनडे करियर का 32वा शतक जड़ा था उनके साथ-साथ सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 147 रन की शानदार पारी खेली थी यह उनके जीवन का 15वा शतक था. रोहित शर्मा की ICC रैंकिंग में भी सुधार आया है इस समय उनके 799 रेटिंग अंक हैं यह उनके करियर की सर्वोच्च रेटिंग है इस समय हो सातवें पायदान पर है.

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भी इस बार आईसीसी रैंकिंग में फायदा मिला. महेंद्र सिंह धोनी एक पायदान ऊपर चढ़कर ICC रैंकिंग में 11वें नंबर पर आ चुके हैं, तीसरे पायदान पर ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर है जबकि चौथे नंबर पर पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम काबिज है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here