अगर आप भी हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल ज्यादा करती हैं तो यह जरूर पढ़ें

वैक्सिंग का दर्द लड़कियों के मन में काफी चिढ़ पैदा करता है और इसी चिढ़ की वजह से वह एक आसान तरीका अपनाती हैं जो है हेयर रिमूवल क्रीम और यह कोई नया तरीका नहीं है मगर क्या आपने  कभी सोचा है कि आपकी त्वचा के लिए हेयर रिमूवल क्रीम सही रहेगा या नहीं और आपकी स्किन हेयर रिमूवल क्रीम का प्रयोग यह भी पाएगी या नहीं.Hair Removalहेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल लंबे समय से चला आ रहा है ऐसा नहीं केवल लड़कियां ही हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करती हैं आजकल लड़के भी हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल  कर रहे हैं  क्योंकि इसे इस्तेमाल करना काफी आसान होता है.  लेकिन क्या आपको पता है कि हेयर रिमूवल क्रीम बनाने में बहुत सारे ऐसे केमिकल इस्तेमाल होते हैं जो आपकी स्किन के लिए ठीक नहीं है.

इस लेख के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपकी त्वचा के लिए वैक्सिंग सही रहेगी या फिर हेयर रिमूवल क्रीम और किस प्रकार से आपको हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए और चर्चा करेंगे इससे होने वाले साइड इफेक्ट पर-

किस प्रकार से काम कर दिया हेयर रिमूवल क्रीम
जब आप हेयर रिमूवल क्रीम को लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ती हैं तो हेयर रिमूवल क्रीम स्किन में मौजूदा प्रोटीन को निकाल देती है जिससे इस स्क्रीन में मौजूदा प्रोटीन स्ट्रक्चर टूट जाता है और जब आप अपनी स्किन को रगड़ती हैं तो स्किन से बालों की  जड़ निकल जाती है.

[ये भी पढ़ें: क्या आप भी झड़ते बालों के कारण सबसे दूर हो रहे हैं, तो मेथी करेगी कमाल]

खरीदने से पहले रखें यह ख्याल
जैसा की हमने पहले भी बताया की हेयर रिमूवल क्रीम में कई प्रकार के केमिकल मिलाया जाते हैं जो आपकी स्किन को कई तरह से डैमेज कर सकते हैं.  आजकल बाजारों में तरह तरह की हेयर रिमूवल क्रीम उपलब्ध है और आप उनका इस्तेमाल बिना जानकारी के कर रही हैं. अगर आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि उसमें कोई ऐसा केमिकल ना हो जिसको आपकी त्वचा  बर्दाश्त ना कर पाएं. कुछ लोगों की त्वचा काफी सेंसिटिव होती है जो केमिकल के इस्तेमाल  पर एलर्जी उत्पन्न कर देती है.

[ये भी पढ़ें: जानिए घर बैठे कैसे करें मैनीक्योर व पेडीक्योर]

सबसे पहले करें पैच टेस्ट
अगर आप हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करना भी चाहती हैं तो सबसे पहले पेज टेस्ट जरुर करके देखें. पैच टेस्ट  मैं आप हेयर रिमूवल क्रीम को अपनी स्क्रीन पर थोड़ी सी जगह पर लगाएं और देखें कि वह आपको जलन या किसी प्रकार की एलर्जी तो नहीं दे रही है अगर   आपको किसी प्रकार की एलर्जी  या जलन हो रही है तो आप उस हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें.

क्या हो सकते हैं दुष्प्रभाव
1. हेयर रिमूवल क्रीम में मौजूदा केमिकल आपकी त्वचा पर जलन पैदा कर सकते हैं अगर आप हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल चेहरे या  निजी क्षेत्रों या अन्य संवेदनशील क्षेत्रों पर  करते हैं तो यह आपको जलन और एलर्जी जैसी दिक्कतें दे सकता है.
2. अगर आप हेयर रिमूवल क्रीम द्वारा बताए गए समय से अधिक समय तक अपनी त्वचा पर हेयर रिमूवल क्रीम लगा कर रखती हैं तो यह भी जलन पैदा कर सकता है खासतौर से उन लोगों को जिनकी त्वचा काफी सेंसिटिव है..
3. कंपनियों द्वारा किए जा रहे विज्ञापनों में कुछ भी कहा जाए मगर आप हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल सभी जगह पर नहीं कर सकते. हेयर रिमूवल क्रीम से त्वचा में कालापन भी आ सकता है खासतौर से अगर आप अंडर आर्म्स पर इसका इस्तेमाल कर रही हैं

हेयर रिमूवल क्रीम के साइड इफेक्ट से बचने के लिए आप हेयर रिमूवल खरीदने के बाद उसका पैक टेस्ट जरूर करें.

यदि आपको “अगर आप भी हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल ज्यादा करती हैं तो यह जरूर पढ़ें.” लेख पसंद आए. तो हमे कमेंट जरूर करें व् इससे सम्बंधित सुझाव जरूर दें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here