यदि आप भी मोटापे के शिकार है तो इन पॉइंट्स को दबाने से घटेगा मोटापा

आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी आपने आप को मेन्टेन रखना, कोई आसान बात नहीं है, अपने आप को स्लिम फिट रखने के लिए लोग तरह तरह की मेडिसिन, पेय पदार्थ और बहुत सारी नुश्खे अपनते रहते है जिससे आपका मोटापा काम हो जाए, मगर इसका रिजल्ट बिलकुल इसके विपरीत मिलता हैं. साथ ही इन दवाइयों के सेवन से हमारे शरीर में बहुत से साइड इफ़ेक्ट होने का डर हमेशा लगा रहता है.

Obesity

अभी तक आपने मोटापा घटाने के लिए बहुत सारे तरीके और नुश्खे सुने या आजमाये होंगे. अगर फिर भी मोटापा कम नहीं हो रहा है.

अगर आप भी समस्या से परेशान है तो अब बिलकुल घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्यंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं. अगर आप इन ट्रिक्स को आजमाते है तो, ये आपके मोटापे को कम करने के लिए कारगर साबित हो सकता है.

इन पॉइंट्स को दबाने से घटेगा मोटापा:

पेट: अपनी नाभि के निचले बिंदु पर दो-दो उंगलियों से प्रेशर दे. इसके बाद एक उंगली से पिंडली की हड्डी को एक मिनट तक दबाये. ऐसा रेगुलर करने से डाइजेशन सुधरेगा और वजन कम होगा.

हथेलियां: दोनों हथेलियों मे अंगूठे के पास वाले उभरे हिस्से पर 2 मिनट तक प्रेशर दें. ऐसा पैरों पर भी किया जा सकता है, इससे वजन घटाने में हेल्प मिलेगा.

पैर: टखने की हड्डी के पीछे की ओर जहां हड्डी ख़त्म होती है, वहां उंगली और उंगूठे की मदद से दबाएं रेग्युलर ऐसा एक मिनट तक लगातार करें, इससे डाइजेशन सुधरता है और वजन कंट्रोल होता है.

कान: ईयर केनाल के सामने मौजूद मांसल फ्लैप हिस्से को उंगलियों से 3 मिनट तक दबाकर रखें .ऐसा रेग्युलर करने से भूख कंट्रोल होंगी, इससे वजन घटाने में हेल्प मिलेंगी.

कोहनी: कोहनी के जोड़ से अंदर की क्रीज की ओर उंगलियों को ले जाए. यहां पर मौजूद प्वाइंट पर दूसरी हाथ के अंगूठे की मदद से दबाव बनाएं. इसे 5 मिनट तक दबाकर रखें. यही प्रक्रिया दोनों हाथों पर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here