आधार कार्ड नहीं हैं तो ऑनलाइन शॉपिंग के लिये करना पड़ेगा परेशानियों का सामना

आजकल पूरी दुनिया में ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज है हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग कर रहा है।ऑनलाइन शॉपिंग के कई फायदे है और इनके नुकसान भी है। आज कल हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहता है क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग में काफी कम समय लगता है और हम घर बैठे ही आसानी से शॉपिंग कर सकते है। कई लोग ऑनलाइन शॉपिंग इसलिए करते है क्योंकि उनके पास मार्किट जाने का बिलकुल टाइम नही होता है। अब ऑनलाइन शॉपिंग के लिये भी लगेगाआधार कार्ड, अगर आपके पास आधार कार्ड नही है तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं। जी हाँ, अब आधार की ज़रूरत सिर्फ सरकारी सेवाओं का लाभ लेने तक ही सीमित नही रही है। अब ई- कॉमर्स बाजार मै भी इसकी ज़रूरत को अनिवार्य जाने की तयारी चल रही है। आज हमारे भारत में कई दिग्गज ई-कॉमर्स वेबसाईट है जैसे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, डी मार्ट, बिग बास्केट लोग इन वेबसाइट के जरिये खरीदारी करते है। इसमें प्रॉडक्ट के फोटो, उसकी किम्मत उत्पादन तिथि सब डीटेल रहते है।

[ये भी पढ़ें: भारत में टॉप 10 E-Commerce वेबसाइट]

अमेजन अपने भारतीय ग्राहकों से कह रहा है कि वो कंपनी की वेबसाईट पर अपने अमेजान अकाउंट से अपने आधार नंबर को लिंक कर दे ताकि किसी खोए पेकेज को आसनी से ढूढा जा सके। अमेजान के कस्टमर रिप्रेझेंटेटिव (ग्राहक प्रतिनिधि) कई मौको पर लोगों से कहा। अमेजन की ओर से कहा गया कि आधार कार्ड उस ग्राहक की प्रामाणिकता की पुष्टि करेगा जिसका समान खो गया है। अमेजन के भारतीय प्रवक्ता ने बताया जिन ग्राहकों ने अपना आधार अपने अमेजन अकाउंट से लिंक नही कराया था। उन्हे अमेजन को अपनी बात समझाने में कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

[ये भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस खाते को भी करना होगा आधार कार्ड से लिंक]

आपको जानकारी के लिये बता दें कि सरकारी अधिसूचना के मुताबिक आधार नंबर को बैंक खाते से जोड़ने कि आखरी तारीख 31दिसम्बर 2017 है जबकि मोबाईल नंबर को आधार से लिंक कराने की आखरी तारीख 6 फरवरी निर्धारीत कि गई है।

[स्रोत- बालू राऊत]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here