कहीं आपको डायबिटीज तो नहीं, जानिए इसके कारण

If you do not have diabetes, know about it

कई लोगों को हद से ज्यादा पसीना आता है कई बार उन्हें इस बात से शर्मिंदा भी होना पड़ता है. लेकिन क्या आपको पता है की आपके पसीने से आपको डायबिटीज है या नहीं इसका पता लगाया जा सकता हैं. हाल ही हुए एक शोध में वैज्ञानिकों ने एक सेंसर विकसित किया है जिससे हमारे शरीर में पसीने वाली त्वचा के विश्लेषण से खून में शुगर के स्तर को मापा जा सकता है और इसके लिए पसीने की बहुत थोड़ी मात्रा ही काफी है.

दक्षिण कोरिया में वैज्ञानिकों की एक टीम ने दिखाया कि सेंसर इस मामले में बिल्कुल मुनासिब है और उनके इस अध्ययन से डायबिटीज से ग्रस्त रोगिओं को मदद जरुर मिलेगी. डायबिटीज बहुत ही खतरनाक बीमारी है. डायबिटीज होने से हमारे शरीर में कई बीमारी होने का डर हमेशा लगा रहता है. तो आइये जानते है कही आपको डायबिटीज तो नहीं.

वैसे डायबिटीज ख़राब जीवन शैली के कारण होता है जिससे कारण शरीर की उन क्षमताओं को नुकसान पहुंचता है जिनसे हमारे खून में शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है. अगर खाना पचाने में परेशानी आ रही है और आपको बार बार वॉशरूम जाना पड़ता है. ऐसे में आपको डायबिटीज होने की परेशानी सामने आ सकती है.

जब हम बार बार वॉशरूम जाते हो शरीर से पानी निकलने के बाद हमरे अंदर पानी की कमी होने लगती है. इस प्यास को बुझाने के हम अक्सर कोल्ड ड्रिंक, सॉफ्ट ड्रिंक, जूस, सोडा आदि का सेवन करने लगते है. इन चीजों में सुगर का लेवल ज्यादा होता है. जिसके कारण कब हमे डायबिटीज हो जाती है इसका पता ही नहीं चलता है. इसलिए इन चीजों को अपने इस्तेमाल में लाने से जितना हो सकें बचें.

ऑफिस में काम हो या घर में काम करने के दौरान या बाद में थकान होना आम बात है, हर समय थकान और कमज़ोरी महसूस होना आपके लिए ठीक नहीं है यह इशारा है इस बात का की कही आप डायबिटीज का शिकार तो नहीं हो रहें है. इसलिए आपको चेक-उप करना बहुत जरुरी हो जाता है. टाइप-2 डायबिटीज में मरीज का शुगर लेवल कुछ समय के लिए बढ़ जाता है. मगर इसके लक्षण इतनी जल्दी दिखाई नहीं देते है.

जब शरीर में ब्लड सुगर का लेवल ज्यादा हो जाता है, तो अक्सर हमारा मूड ठीक तरह से नहीं रहता है. तनाव महसूस करने लगते है, जल्दी गुस्सा आ जाता है, कही भी जाने और आने का मन नहीं करता है, कुछ भी अच्छा नहीं लगता है. ऐसे में आपको डायबिटीज जैसे लक्षण हो सकतें हैं.

अगर आपको लगता है की आपकी आँखों की रोशनी धीरे धीरे कम होती जा रही है और देखने में परेशानी आ रही है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लेकर अपना चेक-उप जरुर करवाएं. यह भी एक खतरनाक लक्षण है डायबिटीज होने का.

वजन का ज्यादा बढ़ना या कम होना भी आपके लिए डायबिटीज का कारण बन सकता है. अगर आप अपने फैमिली डॉक्टर से सलाह लेते है तो इसके दो कारण और भी हो सकतें है. जैसा की आप अगर बार बार वॉशरूम जाने से भी आपका वजन कम हो सकता है.

अगर इन सब बातों में से कोई भी लक्षण आपको अपने अंदर महसूस होने लगें तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें. इसमें लापरवाही दिखाना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here