REET की तैयारी करने वालों के लिए महत्वपूर्ण खबर

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रदेश में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) अपनी तय तारीख 11 फरवरी को ही होगी। इस परीक्षा को लेकर जिले में कई प्रकार की अफवाह चल रही है, की REET की परीक्षा 11 फरवरी हो नही होगी, इसको आगे के महीनो में स्थानांतरित कर दिया है।

Important news for those preparing for REET

तो हम आपको बता दे की अभी तक सरकार या बोर्ड की तरफ से इस प्रकार की कोई आधिकारिक सुचना नही है, पर बोर्ड की एक अधिकारी ने कुछ दिन पहले इस प्रकार की सूचना को सिर्फ अफवाह करार देते हुए कहा था, की REET अपने समय पर ही होगी। इस परीक्षा में इस बार लगभग 10 लाख परीक्षार्थी भाग लेगें। साथ ही प्रदेश में लगभग 2600 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा दो पारियों में आयोजित होगी।

REET पेपर देने के लिए मिलेगा ढाई घंटे का समय:

REET के दोनों स्तर यानि प्रथम स्तर(first level) और द्वितीय स्तर(second level) की परीक्षा के
लिए अभ्यर्थियों को ढाई घंटे मिलेगे। परीक्षा में 150 बहुविकल्पी प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न का एक अंक
निर्धारित है। यह पेपर OMR शीट पर होगा।

प्रथम स्तर (first level-STC) में प्रश्न पत्र:

REET में फर्स्ट लेवल क्लास पहली से पांचवीं तक के अध्यापकों के लिए परीक्षा में पहले भाग में बाल विकास और शिक्षण विधियां से जुड़े 30 सवाल आएंगे, तो दूसरे और तीसरे भाग में हिंदी और अंग्रेजी के 30-30 सवाल दिए जाएंगे। वहीं चौथे भाग में गणित के 30 सवाल और पांचवें भाग में पर्यावरण
अध्ययन से जुड़े 30 सवाल होगें।

द्वितीय स्तर(second level- B.Ed) में प्रश्न पत्र:

सेकंड लेवल में क्लास 6 से आठवीं तक के अध्यापकों के लिए प्रथम भाग बाल विकास और शिक्षण विधियां से जुड़े 30 सवाल आएंगे, दूसरे और तीसरे भाग में पहली और दूसरी भाषा से जुड़े 30-30 प्रश्न होंगे। जबकी SST अध्यापन विषय वालो से SST से जुड़े 60 सवाल पूछे जाएंगे। वही विज्ञानं वर्ग के अभ्यर्थी से विज्ञान और गणित के 30-30 प्रश्न पूछें जाएंगे।

गलत उत्तर का नही काटा जायेगा नंबर:

REET में गलत उतर देने पर आपका नंबर नही काटा जायेगा। अथार्त निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। परीक्षा की मेरिट से शिक्षक भर्ती होगी।

REET पास के लिए न्यूनतम 60% लाने अनिवार्य:

REET परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य किया है। किसी भी कैटेगरी को न्यूनतम अंकों में छूट नहीं मिलेगी। सिर्फ TSP क्षेत्रो के एसटी अभ्यर्थियों को छोड़कर सभी को 60% अंक लाना पात्रता के लिए आवश्यक होगा।

[स्रोत- विनोद रुलानिया]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here