इन 10 चीजों को फ्रिज में ना रखें

दोस्तों अक्सर आपके साथ ऐसा होता होगा कि आप बाजार से फल, सब्जी इत्यादि को बाजार से खरीद के लाए और आपने फ्रीज में रख दी. मगर वह ताजा रहने की जगह जल्द ही सूख जाती हैं या गल जाती है. अगर आप भी इस बात से परेशान हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन चीजों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.In 10 chijo ko freez me na rakhe

1. टमाटर

अधिकतर लोग टमाटर को फ्रिज में रखने की गलती करते हैं जबकि उनको मालूम नहीं है कि टमाटर एक धुप में उगने वाला फल है. अब आप यह कहेंगे कि टमाटर को हम सब्जी के रूप में जानते हैं तो आपको जानकारी के लिए बता दे कि वैज्ञानिक तौर पर टमाटर एक फल है और टमाटर एक ऐसा फल है जिसे ढेर सारे पानी और धूप की जरूरत पड़ती है. जिस कारण यह फ्रिज की ठंडक को नहीं जेल पाता और इसकी ऊपरी परत सिकुड़ने लगती है परिणाम स्वरुप यह फ्रीज में जल्दी गल जाता है.

2. केला

दोस्तों केला स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी फल है. अक्सर आपने बड़े बुजुर्गों को कहते सुना होगा कि दूध के साथ केला खाने से शक्ति मिलती हैं. मगर यह भी फ्रिज की ठंडक को ज्यादा नहीं झेल पाता क्योंकि इसकी डंडी से इथाईलीन गैस निकलती है जो आसपास रखे के फलों को भी जल्दी पका देती है परिणामस्वरुप फ्रीज में रखा केला भी काला पड़ने लगता है. इससे बचने का सबसे सरल उपाय यह है कि आप केले की डंडी पर प्लास्टिक चढ़ा दे.

[ये भी पढ़ें: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन]

3. सेब

दोस्तों वैसे तो बीज वाले फलों जैसे आड़ू, आलूबुखारा आदि को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि बीज वाले फलों के एन्जाइम कम तापमान के कारण जल्दी सक्रिय हो जाते हैं और फलों को पका देते हैं ऐसे में आप अगर सेब को फ्रिज में रखना चाहते हैं तो एक कागज में लपेटकर नीचे सब्जियों के लिए बनी शेल्फ में ही रखें.

4. नींबू

अक्सर दोस्तो आपने देखा होगा कि फ्रिज में रखने के बाद नींबू के छिलके पर दाग पड़ने लगते हैं ऐसा उसमें उपस्थित सिट्रिक एसिड के कारण होता है. ना केवल नींबू बल्कि जिन फूलों में भी सीट्रिक एसिड पाया जाता है वह फ्रिज की ठंडक को बर्दाश्त नहीं कर पाते और उनके स्वाद पर भी अंतर पड़ने लगता है और रस सूखने लगता है.

[ये भी पढ़ें: कहीं आपके शरीर में विटामिन की कमी तो नहीं]

5. खीरा

गर्मी के मौसम में सलाद के रूप में खीरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है लेकिन खीरा भी दो या तीन से ज्यादा फ्रीज में नहीं टिक पाता. अगर आपको खीरा सही रखना है तो उनको इथाईलीन गैस छोड़ने वाले केले और टमाटर से अलग रखें या फिर हर शेल्फ पर अलग-अलग फल रखें ताकि वे एक दूसरे को नुकसान नहीं पहुंचा पाए.

6. तरबूज

दोस्तों तरबूज कटने के बाद अगर फ्रीज में ना रखा जाए तो खाने का मजा नहीं आता मगर इसका अधिक देर तक फ्रीज में रखा होना भी आपको नुकसान दे सकता है क्योंकि तरबूज, खीरा, खरबूजा आदि में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट उपस्थित होते हैं जो फ्रिज की ठंडक में खराब हो जाते हैं.

[ये भी पढ़ें : मानसून प्रॉब्लम से राहत कैसे ? जानिए कुछ उपाए]

7. प्याज

प्याज को भी आप जितना हो सके सुखी और अंधेरी जगह में रखें और आलू के साथ तो बिल्कुल भी ना रखें क्योंकि आलू से निकलने वाली गैस प्याज को खराब कर देती है दरअसल प्याज को नमी बिल्कुल भी पसंद नहीं है नमी में प्याज खराब होने लगता है अगर आपको लगता है कि प्याज थोड़ी थोड़ी ऊपर से गल रही हैं तो आप उस परत को हटा दे.

8. लहसुन

लहसुन भी प्याज की तरह होता है फ्रीज में रखने से जल्द ही है अंकुरित हो जाता है और ढीला पड़ने लगता है. अतः इसको भी आप जितना हो सके अंधेरी और सूखी जगह पर रखें.

[ये भी पढ़ें: कैसे करें थायरॉइड को नियंत्रित इन 5 खाद्य के साथ]

9. ब्रेड

दोस्तों ब्रेड भी फ्रिज में रखने से जल्दी सूख जाती है अगर आप को फ्रिज में ब्रेड रखना है तो उसे प्लास्टिक में लपेटकर फ्रीजर में रखें जिससे उसकी नमी बरकरार रहेगी.

10. आलू

फ्रिज में रखने के बाद आलू का स्टार्च चीनी में तब्दील हो जाता है और उसका असर उसके स्वाद पर भी देखने को मिलता है. आलू को धूप से दूर रखना चाहिए इसके लिए घर की किसी ठंडी जगह का आप इस्तेमाल कर सकते हैं उनको प्लास्टिक थैली में तो भी बिल्कुल ना रखें.

दोस्त आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here