दिल्ली एनसीआर में नौकरी देने के नाम पर हो रही है ठगी, ठगे जा रहे लोग

दिल्ली और एनसीआर में आजकल नौकरी देने के नाम पर बहुत से लोगो को ठगा जा रहा है. दिल्ली में लोग रोजगार के लिए दूर-दूर से आते है जिनको आजकल कोई प्लेसमेंट ऑफिस रजिस्ट्रेशन के नाम पर मोटी रकम वसूली रही है. ये लोग ज्यादातर उनको अपना निशाना बनाते है जिन लोगो ने हाल फिलहाल में अपनी पढाई पूरी की हो या अनुभवहीन हो.
job scamउनसे रजिस्ट्रेशन के नाम पर 500 से 15000 तक का चार्ज लेते है और कहा जाता है कि आपको दस हजार से बीस हजार रुपये तक की नौकरी लगवा देंगे, नौकरी लगाने की गारंटी देने के बाद लोग इनकी बातो में आकर पैसे दे देते है फिर इनको ऐसे जगह इंटरव्यू के लिए भेजा जाता है जो बहुत दूर हो या ऐसे जगह जहाँ इतनी कम तनख्वाह बताई जाती है ताकि ये लोग कर ही ना पाए. कई जगह तो ये भी देखा गया है कि प्लेसमेंट वाले लोगो को ऐसी जगह भेज देते है जहां कोई इंटरव्यू ही नहीं होता.

पैसे लेने के बाद ये लोगो को जानबूझ कर दूर इंटरव्यू के लिए भेजते है ताकि तीन या चार बार भागदौड करने के बाद खुद ही लोग थक हार कर यहाँ आना बंद कर दे, हाल ही में नेहा (परिवर्तित नाम) ने बताया कि उनसे नौकरी लगवाने के नाम पर दिल्ली के एक प्लेसमेंट ऑफिस में 1500 रुपये वसूले गए और उनको बताया गया कि आपकी 12000 रुपये तक की नौकरी लगवा दी जाएगी, पर पैसे देने के बाद पहले दिन उनको जहां नौकरी के लिए भेजा गया वो जगह बहुत दूर थी और तनख्वाह इतनी कम बताई गई कि वो वह नौकरी नहीं कर पाई.

इसी तरह 3 दिन और उनको प्लेसमेंट वाले कभी यहाँ कभी वह भेजते रहे लेकिन उनकी नौकरी नहीं लगी. तब नेहा ने थक हारकर अपने पैसे वापस मांगे तो उन्हे साफ़ मना कर दिया गया और कहा गया कि आपको पैसे वापस नहीं मिलिंगे. इस मामले में दिल्ली वह आसपास के लोगो के की कई बार शिकायत भी सामने आई है परन्तु अभी तक इन फर्जी प्लेसमेंट पर किसी तरह की कोई करवाई नहीं की गई.

[स्रोत – अमरजीत]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here