Happy Teddy Day: जानिए कैसे ‘टेडी’ बना बना ‘टेडी बियर’

वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन मतलब 10 फरवरी को ‘टेडी डे’ के रूप में मनाया जाता है और आपको जानकर आश्चर्य होगा कि लड़कियों का सबसे अच्छा दोस्त और फेवरेट साथी टेडी बियर ही होता है. यह बहुत ही कम जानते हैं कि अधिकतर लड़कियों का हंसना, रोना, खेलना सब उसी के साथ होता है और आजकल के समय में टेडी बियर लड़कियों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है. चलिए आपको बताते हैं टेडी बियर के बारे में कुछ खास बातें.Teddyअमेरिका के 26 वें राष्ट्रपति ‘थेयोडोर रूजवेल्‍ट’ जब मि‍सीसि‍पी और लूसि‍याना के चल रहे सीमा विवाद को सुलझाने के लिए मिसीसिपी पहुंचे थे तो वह अपने खाली समय में भालू का शिकार करने निकले और वहां शिकार के दौरान उन्हें पेड़ से बंधा दर्द से तड़पता हुआ एक घायल भालू मिला. उस भालू को देख थेयोडोर के साथियों ने कहा कि इस भालू का शिकार कर लेते हैं.

रूजवेल्‍ट जानते थे कि घायल पशु का शिकार करना मना है और अगर वह ऐसा करते हैं तो यह सब नियमों के खिलाफ हो जाएगा मगर उस भालू को दर्द से तड़पता देख रूजवेल्‍ट ने उस भालू को मारने का आदेश दे दिया ताकि उसे दर्द और तड़प से छुटकारा मिल जाए.

क्‍लि‍फोर्ड बेरीमेन नामक मशहूर कार्टूनि‍स्‍ट इस घटना के आधार पर वाशिंगटन पोस्ट के लिए एक कार्टून डिजाइन किया जिसमें रूजवेल्ट को एक व्यस्क भालू के साथ दिखाया गया और यह कार्टून उस समय पर बहुत ज्यादा चर्चित हो गया इस कार्टून के विख्यात होने की सबसे बड़ी वजह क्‍लि‍फोर्ड द्वारा भालू को दिया गया रूप था वह बहुत ही ज्यादा आकर्षक था.

केंडी और खि‍लौनो का स्‍टोर चलाने वाले मॉरि‍स मि‍चटॉम भी उस कार्टून से काफी प्रभावित हुए और उन्होंने भालू के आकार का नया खिलौना डिजाइन करने की सोची. मॉरि‍स की पत्नी बच्चों के खिलौने बनाया करती थी और जल्द ही उसने भालू के आकार के खिलौने का डिजाइन बना दिया.

उस खिलौने को लेकर मॉरि‍स अपने साथियों के साथ रूजवेल्‍ट के पास गए पहुंचा और उस खिलौने को टेडी बियर नाम देने की अनुमति मांगी क्योंकि ‘टेडी’ रूजवेल्‍ट का नि‍कनेम था जिसके लिए रूजवेल्‍ट ने ‘हां’ कर दी और दुनिया को मिला एक प्यारा सा टेडी.

तो अपनी गर्लफ्रेंड को टेडी बियर देते समय इस कहानी को बताना बिल्कुल भी ना भूलें किए टेडी कैसे टेडी बियर बना.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here