भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर 75 रनों से जीत दर्ज की लोकेश राहुल रहे मैच के हीरो

भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर 75 रनों से जीत दर्ज की लोकेश राहुल रहे मैच के हीरो

बेंगलुरू टेस्‍ट में टीम इंडिया ने 75 रन से जीत हासिल कर कमाल कर दिया 4 टेस्ट मैचों की सीरीज़ के दूसरे मुकाबले में आज भारतीय गेंदबाज़ों ने लाजबाव प्रदर्शन दिखाते हुए मेहमान टीम को बुरी तरह से मात दी.

मैच के पहले दो दिन बैकफुट पर रहने के बाद टीम इंडिया ने यह सफलता हासिल की है मैच के तीसरे दिन के अंतिम सेशन में पुजारा और अजिंक्‍य रहाणे की बल्‍लेबाजी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया पर दबाव बनाया और चौथे दिन गेंदबाजों ने कमाल करते हुए टीम को जीत तक पहुंचा दिया.

इस जीत से विराट कोहली ने पुणे में 333 रनों से मिली हार बदला ले लिया है भारत के 188 रनों के लक्ष्य के जवाब में मेहमान टीम केवल 112 रन ही बना सकी, 188 रन के टारगेट को चेज करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने आखिरी 6 विकेट सिर्फ 11 रन में खो दिए. एक समय 4 विकेट के नुकसान पर उसका स्कोर था 101 रन लेकिन पूरी टीम 112 रन पर आउट हो गई.

भारत की तरफ से आश्विन ने ऑस्ट्रलिया की दूसरी पारी में 41 रन देकर 6 विकेट लिए. पहली पारी में भी आश्विन दो विकेट लेने में कामयाब रहे थे आश्विन के अलावा उमेश यादव ने 2, रविन्द्र जडेजा और इशांत शर्मा ने एक-एक विकेट लिया. ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा 28 रन बनाए कप्तान स्टीवन स्मिथ ने.

इसके अलावा पीटर हैंड्सकोंब ने भी 24 रन बनाकर आखिर तक संघर्ष किया KL राहुल ने दोनों पारियों में अर्धशतक लगाकर टीम इंडिया को मुश्किल से उबारा जिसके लिए उन्हें मन ऑफ़ दा मैच का अवार्ड दिया गया, इससे पहले टीम इंडिया अपनी दूसरी पारी में 274 रनों पर सिमट गयी.

ऑस्ट्रलिया की तरफ से जोस हेज़लवुड ने 67 रन देकर 6 विकेट लिए. जबकि मिचेल स्टार्क और स्टीव ओकेफे ने 2-2 विकेट झटके. 4 दिन भारत ने 213/4 के स्कोर से आगे खेलना सुरु किया था लेकिन टीम इंडिया सिर्फ 61 जोड़ पायीं और आल आउट हो गयी.

इस जीत के साथ भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी में ऑस्ट्रलिया से 1-1 की बराबरी कर ली है. बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी का तीसरा टेस्ट मैच रांची में खेला जाना है.

संक्षिप्त स्कोर
भारत : पहली पारी 189 रन, दूसरी पारी 274 (पुजारा 92, राहुल 51, रहाणे 52, हेजलवुड 6-67)
ऑस्ट्रेलिया: पहली पारी: 276 रन (शॉन मार्श 66, रनशॉ 60, जडेजा 6-63), दूसरी पारी: 112 रन (अश्विन ने 6 विकेट झटके)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here