ब्रॉडबैंड इंटरनेट डाउनलोड स्पीड में सुधार के कारण भारत पहुंचा शीर्ष पर

यह तो हम सभी जानते हैं कि कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन पर लोडिंग का आइकन या फिर वेटिंग लिखा आना हम सभी को बहुत नागवार होता है. अगर इंटरनेट जरा सा भी स्लो हो तो हमारा माथा ठनकने लगता है और हमारी भौहें चढ़ने लगती हैं. मगर ब्रॉडबैंड इंटरनेट डाउनलोड स्पीड में भारत इस साल शीर्ष पर रहा है.

Broadband internet download speed

अगर बात करें मोबाइल डाटा की तो भारत सर्वाधिक आबादी वाले देशों में मोबाइल डाटा स्पीड के मामले में दूसरे नंबर पर रहा है जबकि ब्रॉडबैंड इंटरनेट डाउनलोड स्पीड में भारत का स्थान सबसे ऊपर है. इस बात की जानकारी इंटरनेट स्पीड का परीक्षण करने वाली फर्म ओकला ने सार्वजनिक की  और बताया कि ओकला के वैश्विक स्पीड जांच सूचकांक में यह बात सामने आई है.

ओकला के वैश्विक स्पीड सूचकांक की जानकारी के मुताबिक, इस साल भारत में ब्रॉडबैंड स्पीड में 76.9 प्रतिशत सुधार हुआ जो कि एक काफी सकारात्मक आंकड़ा है हालांकि भारत को अभी उन देशों की बराबरी करने में समय लगेगा जो इंटरनेट स्पीड के मामले में काफी आगे हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्रॉडबैंड स्पीड डाउनलोडिंग के मामले में चीन का स्थान दूसरा और अमेरिका स्थान तीसरा रहा अगर बात करें मोबाइल डाटा डाउनलोड स्पीड की तो इस साल भारत में 42.4 प्रतिशत सुधार मोबाइल डाटा डाउनलोडिंग स्पीड में देखने को मिला. यहां पर मोबाइल डाटा डाउनलोडिंग स्पीड में 56% के साथ पाकिस्तान का स्थान अव्वल रहा.

ओखला के को फाउंडर और जनरल मैनेजर डाग सटल्स ने कहा कि भारत तकनीकी विभाग में काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है और भारत में मोबाइल तथा ब्रॉडबैंड इंटरनेट स्पीड लगातार सुधार के क्षेत्र में है और पिछले कुछ सालों में इन में काफी सुधार हुआ है अगर भारत इसी प्रकार सुधार करता रहा तो उन देशों की श्रेणी में भी अपना स्थान बना लेगा जहां इंटरनेट स्पीड काफी अधिक है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here