भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, चौथा टेस्ट पहली पारी में AUS 300 रन पर सिमटा

India vs Australia, fourth Test AUS 300 runs in the first innings

भारत ने धर्मशाला में हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (एचपीसीए) स्टेडियम में खेले जा रहे बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के चौथे और आखिरी मुकाबले के पहले दिन आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 300 रनों पर रोक दिया. भारत के ‘चाइनामैन’ गेंदबाज कुलदीप यादव ने मेहमान टीम के सबसे ज्यादा बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा.

कुलदीप यादव ने डेविड वार्नर (56) को आउट कर अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट विकेट हासिल किया. उन्होंने 4 विकेट (डेविड वॉर्नर, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल और पैट कमिन्स) झटके. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने सर्वाधिक 111 रनों की शानदार पारी खेली.

इस सीरीज में स्टीवन स्मिथ का यह तीसरा शतक है. स्टीवन स्मिथ ऐसे छठे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने भारतीय समजमीं पर तीन या तीन से ज्यादा शतक जड़े हैं. वहीं एलियेस्टर कुक के बाद स्टीवन स्मिथ ये कारनामा करने वाले दूसरे विदेशी कप्तान है. स्टीवन स्मिथ का भारत के खिलाफ यह सातवां शतक था.

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से उनके विकेटकीपर बल्लेबाज़ मैथ्यू वेड ने 57 रनों का अहम पारी खेली. भारतीय टीम ने भी दिन खत्म होने से पहले एक ओवर का खेल खेला. सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और लोकेश राहुल दिन खत्म होने तक मैदान पर टिके हुए हैं. भारत की तरफ से कुलदीप यादव के अलावा उमेश यादव ने दो विकेट लिए.

रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और भुवनेश्वर कुमार को एक-एक विकेट मिला. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और रांची टेस्ट में खेली टीम में उन्होंने कोई बदलाव नहीं किया. दूसरी तरफ भारत के कप्तान की भूमिका इस मैच में अजिंक्य रहाणे निभा रहे हैं, क्योंकि विराट कोहली कंधे की चोट के कारण मैच से बाहर हो गये हैं.

विराट कोहली की जगह कुलदीप यादव और इशांत शर्मा की जगह भुवनेश्वर कुमार को इस मैच में शामिल किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here