डोकलाम विवाद पर भारत की कूटनीतिक जीत, दोनों देश हटा रहे है अपने सैनिक

डोकलाम पर भारत और चीन के बीच बॉर्डर विवाद को लेकर काफी दिनों से दोनों देशो के बीच में मतभेद जारी था लेकिन अभी-अभी विदेश मंत्री ने यह जानकारी दी है कि दोनों देश डोकलाम से अपने अपने सैनिको को धीरे-धीरे पीछे हटाने के लिए राजी हो गए है !Doklam Vivad

यह भारत की बहुत बड़ी कूटनीतिक जीत मानी जाएगी, बताया जा रहा है कि पिछले दो महीनो से दोनों देशो की सेना डोकलाम पर मौजूद थी. चीन की तरफ से तक़रीबन 450 सैनिक तो वही भारत की तरफ से लगभग 300 सैनिक मोजूद थे. बताया जा रहा है कि ये सारे सैनिक एक साथ नहीं हटाये जायेंगे इनको धीरे धीरे दोनों तरफ से हटाया जायेगा !

Doklam Vivadगौरतलब है कि इससे पहले चीन ने भारत को कई बार युद्ध की धमकी भी दी थी लेकिन भारत के सैनिक वहां पर डेट रहे इससे साफ़ जाहिर होता है कि भारत ने डोकलाम पर चीन को झुकने पर मजबूर कर दिया है, चीन से अभी भी कूटनीतिक बात जारी हैं.
Doklam Vivadन केवल भारतीय सैनिक बल्कि भारतीय के आम नागरिको ने भी देश के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने का फैसला करते हुए, चीनी सामान का बहिष्कार किया. काफी दिनों से डोकलाम विवाद को लेकर सोशल मीडिया पर एक अलग ही जंग चल रही थी. सभी का निष्कर्ष आज सामने आया हैं कि दोनों देशो के सैनिक वापस बुलाये जा रहे हैं.

[स्रोत – अमरजीत]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here