ये है भारत की टॉप 10 हिंदी न्यूज़ वेबसाइटें

India's Top 10 Hindi News Websites in hindi

आज इस इस पोस्ट के जरिये हम आपको बताने जा रहे है भारत की सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली हिंदी न्यूज़ वेबसाइट, वैसे तो इंडिया के हर शहर में बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएँगी जो हिंदी में खबर प्रदान करती है किन्तु हमने रिसर्च करने के बाद पाया की भारत में सबसे अधिक पॉपुलर हिंदी न्यूज़ वेबसाइट कौन-कौन सी है.

अगर बात की जाये ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ पोर्टल की तो 2-4 से वेबसाइट ही हमारी जुवान पर आती है किन्तु ऑनलाइन मार्किट में हजारो लाखो ऐसी वेबसाइट है जो हिंदी कंटेंट में खबरे शेयर करती है, आईये हम आपको बताते है…

1 – Aaj Tak

आजतक एक हिंदी न्यूज़ वेबसाइट के साथ-साथ हिंदी न्यूज़ चैनल भी है, जिसकी शुरुआत 31 दिसंबर 1998 को की गयी थी, जिसका नारा था ‘सबसे तेज’… आजतक का हेडक्वार्टर नोएडा उत्तर प्रदेश में है आज की तारीख में देखे तो आजतक की वेबसाइट पर हर महीने 1 करोड़ से ज्यादा लोग हिंदी खबर पढ़ने आते है और आजतक की इंडिया में 40 Alexa रैंकिंग है.

2 – Dainik Bhaskar

दैनिक भास्कर पहले एक हिंदी न्यूज़ पेपर था जोकि बाद में ऑनलाइन मार्किट में एक हिंदी न्यूज़ वेबसाइट बनकर उभरा, दैनिक भास्कर की शुरुआत 1956 में मध्य प्रदेश के भोपाल में की गयी और इसका नाम सुबह सवेरे रखा गया उसके बाद सन 1957 में भास्कर समाचार नाम दिया गया, किन्तु फिर एक साल बाद 1958 में नाम बदल कर दैनिक भास्कर रख दिया… दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर हर महीने करोडो लोग खबर पढ़ने आते है.

3 – Patrika

पत्रिका को हम ज्यादातर राजस्थान पत्रिका ने नाम से जानते है जिसकी खोज सन 1956 में कर्पूर चंद्र कुलिश ने की थी जब पत्रिका की शुरुआत की गयी तो दिल्ली और राजस्थान तथा 6 अन्य राज्यों में इसकी पहल की गयी, आज की तारीख में पत्रिका की पॉपुलैरिटी की बात करे तो हर महीने कई करोड़ लोग आते है खबर पढ़ने

4 – Dainik Jagran

दैनिक जागरण भी डेली हिंदी न्यूज़ पेपर से शुरुआत की थी सन 1942 में झांसी से दैनिक जागरण की शुरुआत की गयी, जिसकी खोज श्री पूरन चंद्र गुप्ता ने की थी दैनिक जागरण की पॉपुलैरिटी की बात करे तो इंटरनेट की मदद से हर महीने 1 करोड़ से ऊपर लोग विजिट करते है.

5 – Punjab Kesari

पंजाब केसरी की शुरुआत सन 1965 में की गयी थी जिसका हेडक्वार्टर जालंधर पंजाब में है पंजाब केसरी के 2 कजहॉज करता है विजय चोपड़ा (जालंधर), अश्विनी कुमार (दिल्ली). रोजाना पेपर से अपनी कहानी शुरू करने वाला पंजाब केसरी आज इंटरनेट की दुनिया में अपनी अच्छी पकड़ बना चूका है वेबसाइट पर हर महीने करोडो में विज़िटर आते है.

6 – Nav Bharat Times

नव भारत टाइम्स इंडिया टाइम्स का प्रोडक्ट है नव भारत टाइम्स दिल्ली और मुंबई का सबसे अधिक पढ़े जाने वाला हिंदी न्यूज़ पेपर है उसके बाद NBT ने इंटरनेट की दुनिया में कदम रखा और आज एक बहुत पॉपुलर हिंदी न्यूज़ वेबसाइट है.

7 – WebDunia

वेबदुनिया का इंटरनेट की दुनिया में काफी नाम है वेबदुनिया एक भारतीय समाचार जालस्थल है वेबदुनिया हिन्दी के साथ-साथ तमिल भाषा, मलयालम व तेलुगू आदि भाषाओं में भी खबर प्रदान करता है आज की तारीख में वेबदुनिया पर हर महीने बहुत लोग विजिट करते है.

8 – Phir Bhi

फिरभी न्यूज़ एक हिंदी में खबर प्रदान करने वाली इंटरनेट की दुनिया एक नया नाम है जो लगातार अपनी पहचान बना रहा है जोकि हिंदी भाषा को बहुत अच्छे से बढ़ावा दे रहा है फिरभी वेबसाइट दिल्ली से ऑपरेट की जाती है यहाँ हर जिले से लोगो को लिखने के लिए invite किया जाता है… पॉपुलैरिटी की बात करे तो ये अभी एक नई हिंदी न्यूज़ वेबसाइट है किन्तु लोगो का फिरभी की बहुत सपोर्ट मिल रहा है.

9 – IBN Khabar

IBN खबर Network18 का प्रोडक्ट है जिसकी शुरुआत बहुत समय पहले नहीं की गयी है अभी हाल ही में IBN खबर की शुरुआत की गयी, खुद नेटवर्क18 की शुरुआत 2005 में हुई थी जिसका हेडक्वार्टर नोएडा में है.

10 – One India

One इंडिया की शुरुआत 2006 में BG महेश ने की थी जिनकी कंपनी का नाम ग्रेनियम इनफार्मेशन टेक्नोलॉजीज प्रा लि है जिसका हेडक्वार्टर बैंगलोर में है आज की तारिक में One इंडिया एक पॉपुलर हिंदी वेबसइट है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here