भारत के टॉप 3 क्रिकेट आल राउंडर

India's top three cricket all rounders

क्रिकेट के खेल में ऑलराउंडरों की अहम भूमिका होती है. भारतीय टीम भी लगातार कई दशकों के अच्छे ऑलराउंडर खिलाड़ी की तलाश में जुटी रही है. भारत को भले ही मझे हुए ऑलराउंडर ना मिले हों, लेकिन समय-समय पर टीम को ऐसे ऑलराउंडर जरूर मिलें हैं, जिन्होंने टीम के लिए अपना योगदान देकर जीत दिलाई है. आज हम आपको भारत के उन तीन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने वनडे इतिहास में एक ही मैच में अर्धशतक ठोका और मैच में पांच विकेट लेने का कीर्तिमान रचा. भारत की तरफ से अब तक सिर्फ तीन ही खिलाड़ियों ने ऐसा किया है. तो आइए जानते हैं कौन हैं वो तीन भारतीय खिलाड़ी.

क्रिस श्रीकांत : भारत के बेहतरीन खिलाड़ी रहे और टीम को कई बार अपने दम पर मैच जिताने वाले श्रीकांत ने एक ही मैच में अर्धशतक लगाने और पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड कायम किया है. श्रीकांत ने साल 1998 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में 70 रन बनाए थे और इसके साथ ही उन्होंने 27 रन देकर पांच विकेट भी झटके थे. श्रीकांत के ऑलराउंड खेल की बदौलत भारत ने मैच को चार विकेट से अपने नाम किया था और श्रीकांत को बेहतरीन खेल के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से भी नवाजा गया था.

सौरव गांगुली : भारत के दिग्गज बल्लेबाज सौरव गांगुली समय-समय पर अपनी मध्यम गति की तेज गेंदबाजी से विपक्षी टीम के बल्लेबाजों पर कहर ढाने के लिए भी जाने जाते थे. सौरव गांगुली ने साल 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में अर्धशतक और पांच विकेट लेने का कारनामा किया था. गांगुली ने बल्ले के साथ नाबाद 71 रनों की पारी खेली और फिर उन्होंने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाते हुए 34 रन देकर पांच विकेट हासिल किए. गांगुली के ऑलराउंड खेल की बदौलत भारत ने जिम्बाब्वे को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी थी. गांगुली को बल्ले के साथ-साथ गेंद से कमाल दिखाने पर मैन ऑफ द मैच भी दिया गया था.

युवराज सिंह : सूची में मैच में पांच विकेट झटकने और अर्धशतक लगाने वाले आखिरी भारतीय खिलाड़ी हैं युवराज सिंह सिक्सर किंग के नाम से मशहूर युवराज ने यह कारनामा साल 2011 में आयरलैंड के विरुद्ध किया था. आयरलैंड के खिलाफ युवराज ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए बल्ले से नाबाद 50 रनों की बेहतरीन पारी खेली और इसके बाद उन्होंने गेंदबाजी में कमाल दिखाते हुए 31 रन देकर 5 खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया. युवराज के दमदार खेल की बदौलत भारत ने मुकाबले को 5 विकेट से अपने नाम कर लिया था और युवराज सिंह को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here