आईपीएल 2018 का शिड्यूल आ चुका है, 4 अप्रैल से 31 मई तक खेला जाएगा आईपीएल सीजन 11

भारतीय क्रिकेट के इतिहास का वार्षिक त्यौहार यानी इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन हर साल कराया जाता है. ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार आईपीएल सीजन 11 का शैड्यूल आ चुका है, आईपीएल 2018 का कार्यक्रम 4 अप्रैल से 31 मई तक आयोजित किया जायेगा. भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस को आईपीएल का बेसब्री से इंतजार रहता है, साल 2017 का आईपीएल मुंबई इंडियंस ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स को 1 रन से हराकर जीता था.IPL 2017आईपीएल सीजन 11 का सभी क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इसलिए भी इंतजार है क्योंकि चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स पिछले 2 साल से आईपीएल में हिस्सा नहीं ले रही थी आईपीएल 2015 के बाद दोनों टीमों को 2 साल के लिए प्रतिबंधित किया गया था, अब यह प्रतिबंध दोनों टीमों से हट चूका है दोनों ही टीमें आईपीएल 2018 में खेलने के लिए तैयार हैं. किन्तु नई दिल्ली आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल बैठक में अगले सीजन में फ्रेंचाइजी को तीन खिलाड़ियों को वापस बुलाने की अनुमति दी है.

हालांकि अभी इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं आया है गवर्निंग काउंसिल बैठक के अनुसार फ्रेंचाइजी दो भारत के खिलाडी और एक विदेशी खिलाड़ी या फिर दो विदेशी एक भारतीय खिलाड़ी को वापस बुला सकती है इस प्रपोजल को अगले महीने की 14 तारीख को अंतिम मंजूरी मिल सकती है.

[ये भी पढ़ें: दिनेश कार्तिक की सफलता के पीछे कोच रवि शास्त्री और कप्तान कोहली का हाथ]

अगर इस प्रपोजल को मंजूरी मिलती है तो 2 साल से प्रतिबंध झेल रही चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीम के लिए खुशी की बात होगी क्योंकि चेन्नई सुपर किंग के खिलाडी महेंद्र सिंह धोनी पुणे सुपरजॉइंट्स में खेल रहे थे उन्हें टीम में वापस बुलाया जा सकता है.

आईपीएल सीजन 11 में पुणे सुपरजॉइंट्स और गुजरात लायंस आईपीएल का हिस्सा नहीं रहेगी, ऐसे में चेन्नई सुपर किंग के अन्य खिलाड़ी सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन को भी टीम में खेलने का मौका मिल सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here