अमेरिका में इरमा तूफान का कहर जारी, भारतीयों को भेजा जा रहा वापस

अमेरिका में इन दिनों इरमा तूफान ने तबाही मचा रखी है। तूफान के कारण अभी तक 17 लोगों की जान जा चुकी है। 209 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रहीं हैंं, तेज हवाओं के साथ यह तूफान फ्लोरिडा की तरफ बढ़ रहा है। तूफान से अमेरिका में बड़े पैमाने पर लोग परेशान हो रहे हैं, लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए उन्हें घर खाली करने के लिए कहा गया है।IRMA

अमेरिका के जिन क्षेत्रों में तूफान अपना कहर बरपा रहा है। वहां लगभग 1 लाख 20 हजार भारतीय मूल के अमेरिकी लोग निवास करते हैं। इन स्थानों में प्रमुख रूप से मियामी, फोर्टलोरा डील और टेम्पा हैं। फ्लोरिडा की यह जगह इस समय रहने के लिए किसी खतरे से खाली नहीं हैंं।

[ये भी पढ़ें: 7000 भारतीय ड्रीमर्स हुए बेरोजगार]

कैरिबियाई द्वीप सेंट मार्टिन पर भी इरमा तूफान ने काफी तबाही मचाई है, जहां से भारतीय मूल के नागरिकों को निकाला जा रहा है। यहां निवास करने वाले ज्यादातर लोगों के पास अमेरिका का स्थाई वीजा नहीं है बल्कि उनके पास छोटी अवधि का ट्रांजिट वीजा है हालांकि जिन लोगों के पास ट्रांजिट वीजा भी नहीं है, उनको दूतावास के माध्यम से वीजा उपलब्ध कराकर अमेरिका भेजने के प्रयास किए जा रहे हैं जिससे वह भारत वापस लौट सकेंं।

हेल्पलाइन नंबर जारी

भारतीय दूतावास ने 24 घंटे के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया है तथा तूफान में फंसे लोगों को राहत पहुंचाने के लिए वरिष्ठ राज नायकों को भेजा गया है। कई भारतीय कारोबारी भी तूफान में फंसे लोगों के लिए रहने और खाने की व्यवस्था करने में उनकी मदद कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय लगातार हालातों पर नजर बनाए हुए हैं। शनिवार को विदेश मंत्रालय ने कहा है कि चक्रवाती तूफान इरमा से प्रभावित अमेरिका, वेनेजुएला, फ्रांस और नीदरलैंड में रहने वाले प्रवासी भारतीय समुदाय से वह लगातार संपर्क में हैं। इस दौरान भारतीयों की सहायता के लिए दूतावास में आपात नंबर भी जारी कर दिए गए हैं यह नंबर इस प्रकार है-

वेनेजुएला-: 584241951854/4142214721

नीदरलैंड-: 31247247247

फांस-: 0800000971

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी शनिवार को ट्वीट के माध्यम से सूचना दी थी कि इरमा तूफान से प्रभावित कैरेबियाई द्वीपों एवं आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले भारतीय सुरक्षित हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here