जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में लिए 500 विकेट, ऐसा करने वाले बने दुनिया के छठे गेंदबाज

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 500 विकेट लेने का कारनामा किया, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच लॉर्ड्स में खेले जा रहे टेस्ट मैच में एंडरसन ने 500 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की.James Anderson

जेम्स एंडरसन 500 विकेट लेने का कारनामा करने वाले दुनिया छठे गेंदबाज बन गए है अगर तेज़ गेंदबाजी के बात करे तो ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज है उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा ऐसे तेज़ गेंदबाज है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लिए थे.

जारी टेस्ट में वेस्टइंडीज की हालत बेहद खराब है, लॉर्ड्स टेस्ट के दूसरे दिन जेम्स एंडरसन ने वेस्टइंडीज के खिलाड़ी क्रेग ब्रेथवेट को बोल्ड आउट करने के बाद ये उपलब्धि हासिल की, इंग्लैंड की और से टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने का रिकॉर्ड बनाया.

जेम्स एंडरसन से पहले दुनिया के 5 ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने 500 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं, आगे हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने अपने टेस्ट कैरियर में 500 से ज्यादा विकेट लिए हैं.

5 – टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 500 विकेट कर्टनी वाल्श ने लिए थे और उन्होंने अपने जीवन के टेस्ट क्रिकेट करियर में 519 विकेट चटकाए थे.

[ये भी पढ़ें: 5 ऐसे गेंदबाज जिन्होंने T20 में सबसे ज्यादा विकेट लिए]

4- चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा है जिन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट में 563 विकेट लिए थे, वो ऐसे पहले तेज़ गेंदबाज थे जिन्होंने सबसे पहले 500 विकेट लिए.

3- तीसरा नंबर पर भारत के लेग स्पिनर अनिल कुंबले का नाम आता है कुंबले ने अपने टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट लिए हैं, उनके नाम 1 पारी में 10 विकेट लेने का भी रिकॉर्ड है जो अभी तक किसी गेंदबाज ने नहीं किया.

[ये भी पढ़ें: चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाज]

2- दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर शेन वार्न का नाम आता है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 708 विकेट चटकाए, अपनी लेग स्पिनर के लिए जाने जाते थे शेन वार्न किन्तु सचिन तेंदुलकर से वो खुद डरते थे.

1- टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंका के स्पिनर मुथैया मुरलीधरन लिए है मुरली ने अपने टेस्ट करियर में 800 विकेट लेकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जिसे तोड़ पाना बहुत मुश्किल है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here