JEE Main Result : बिहार टॉपर अतुल्य, जिन्होंने पहले प्रयास में क्रैक की परीक्षा

जेईई मेन का रिजल्ट घोषित हो चुका है. जिसमें पटना के बाकरगंज के रहने वाले अतुल्य ने पहली ही कोशिश में जेईई मेन में सफलता हासिल कर अपनी मेहनत को सफल बना अपने मां बाप का नाम भी रोशन किया है. अतुल्य ने ऑल इंडिया में 17 वीं रैंक हासिल की है तो वही बिहार में उन्होंने पहला स्थान प्राप्त किया है. 307 अंकों की परीक्षा में अतुल्य को 338 अंक मिले हैं. गणित में 115 भौतिकी में 116 और रसायन में 107 अंक मिले हैं.JEE Main Bihar Topper Atulya

अतुल्य की सफलता में माता-पिता का है बहुत बड़ा बलिदान

अतुल्य के पिता अशोक कुमार वर्मा पेशे से वकील है जबकि मां शिल्पी हाउसवाइफ है. अपने बेटे को पढ़ाने तथा उसका सपना साकार करने के लिए शिल्पी बेटे अतुल्य के साथ कोटा में रहती है और कोटा में रहकर ही अतुल्य ने JEE तैयारी की. अब अतुल्य का फोकस JEE एडवांस पर है. मीडिया से बात करते हुए अतुल्य ने अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता को दिया. अतुल्य की मां शिल्पी के अनुसार अतुल्य प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की नियमित पढ़ाई करता था जिसका नतीजा आज सभी के सामने है.

JEE MAIN में पटना के ही छात्र सुमित कुमार पांडे ने 282 अंक हासिल किए हैं. सुमित कुमार ने ऑल इंडिया में 520 रैंक हासिल की है, अरशद वारसी ने 278 अंक हासिल कर ऑल इंडिया में 602 रैंक प्राप्त कर ओबीसी कैटेगरी 65 रैंक हासिल की है. सिद्धार्थ सत्याम ने देशभर में 747 रैंक हासिल किया है. प्रतीक प्रणव को 922 रैंक मिला है.

आंध्र प्रदेश के छात्र रहे टॉपर

देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मेन में आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा के रहने वाले भोगी सूरज कृष्ण में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन के परीक्षा परिणाम घोषित किये. इसके अनुसार परीक्षा में कुल 10.74 लाख उम्मीदवार बैठे जबकि कुल 2.3 लाख छात्र जेईई एडवांस परीक्षा में बैठने के लिये उत्तीर्ण हुए. जेईई एडवांस आईआईटी और इंडियन स्कूल आफ माइंस, धनबाद के लिए प्रवेश परीक्षा है.

इस परीक्षा में दूसरा स्थान आंध्र प्रदेश के ही के हेमंत कुमार चोडीपिल्ली ने हासिल किया. राजस्थान के पार्थ लटूरिया ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है. चौथे स्थान पर हरियाणा के प्रणव गोयल और पांचवें स्थान पर तेलंगना के गट्टू मैत्रैय काबिल हैं. परीक्षा परिणाम के अनुसार अगले चरण के लिए कुल 1,80, 331 लड़कों और 50,693 लड़कियों ने उत्तीर्ण किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here