जानिए घर बैठे कैसे करें मैनीक्योर व पेडीक्योर

हर इंसान का ख्वाब होता है की उसके हाथ-पैर भी उसके चेहरे जितना ही सुन्दर व् चमकदार दिखें, मगर वक़्त ना मिल पाने के कारण ज्यादातर लोग अपने इस ख्वाब को पूरा करने में असफल रहते है और उनकी सारी खूबसूरती उनके खराब हाथ-पैरों की वजह से बेअसर हो जाती है, कभी-कभी यह शर्मिंदगी का कारण भी बन जाता है.Nailआज हम आपके लिए इस परेशानी का हल ले कर आएं हैं जहा आप घर बैठें ही अपने हाथों, पैरों को सुन्दर व् खूबसुरत बना सकते हैं. इसके लिए आपको पार्लर में जाकर हज़ारों रुपये खर्च करने की अब कोई जरूरत नहीं पड़ेगी. आप खुद अपना हाथों का मेनिक्योर तथा पैरों का पेडिक्योर कर सकती है मेनिक्योर,पेडिक्योर करते रहने से आपके हाथों पैरों में खून का प्रवाह सही ढंग से चलता है ये हमारे दिमाग व् दिल दोनों के लिए भी फायदेमंद होता है.

मेनिक्योर तथा पेडीक्योर दोनों एक जैसे ही होता है तो अब आप भी तैयार हो जाइए अपने हाथों व् पैरों को अपने चेहरे जैसा खूबसूरत बनाने के लिए वो भी घर बैठे मुफ्त में,

सबसे पहले आपको मैनीक्योर पेडीक्योर बनाने के लिए कुछ सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी जो इस प्रकार है-
एक टब
बेबी शैम्पू
निम्बू -1
नमक -1 चम्मच
मॉस्चराइज़र
उपत्वचा क्रीम
कॉटन बॉल
गुलाब जल
नेल फाइलर
नेल पेंट
उपत्वचा चीमटा
डेटॉल 2-3 बून्द

मैनीक्योर तथा पेडीक्योर बनाने की विधि:
सबसे पहले अपने हाथों तथा पैरों को साबुन से अच्छी तरह से साफ़ कर लें . नेल रेमोवेर की सहायता से नाख़ून पर से नेल पेंट हटा लें.

[ये भी पढ़ें: पाना चाहती हैं बोल्ड लुक तो अपनाएं कुछ खास टिप्स]

टब में हल्का गुनगुणा पानी कर के अब इसमें नमक, गुलाब जल, डेटॉल,बेबी शैम्पू तथा निम्बू का रस डाल कर इसको अच्छे से मिक्स कर लें. अपने हाथों व् पैरों को 20 मिनट के लिए तब में डालकर रखें हलके हाथ से अब स्क्रब करें तथा ब्रश की सहायता से इनको साफ़ करने की कोशिश करें

हाथों तथा पैरों की सफाई: हाथों व् पैरों को झामे की सहायता से अच्छे से रगड़े और साफ़ कपडे से साफ़ कर के सूखा लें. नेल कटर से हाथों के नाखून को काट कर उसको सही शेप दे, पैरों के नाखूनों को भी साफ़ कर के काट लें. अब हाथ व् पैर को अच्छी तरह धोकर साफ़ कर लें इसके बाद मॉस्चराइज़र से इनका मसाज करें.

फिर नाखुनो पर उपत्वचा क्रीम लगा कर मसाज करें तथा साफ़ कर लें. अब आपके नाखुनो पर नेल पोलिश लगाने का वक़्त आ गया है पर इससे पहले नेल पर बेस कोट जरूर लगाएं तथा इससे सूखने दे. इसके बाद अपने मनचाहे नेल पोलिश का इस्तमाल कर अपने नाखुनो को एक आकर्षक लुक दें.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here