जानिए तरबूज खाना कैसे है आपके सेहत लिए फायदेमंद

तरबूज एक ऐसा फल है जिसको बच्चे से लेकर बूढ़ो तक सब में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है तरबूज के बेल बागबानी की दुनिया में सबसे ज्यादा लगाए जाते हैं क्योंकि यह गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फलों में से एक माना जाता है. तरबूज बहार से एक अंडाकार तथा हरे रंग का होता है पर इसके अंदर का भाग बहुत ज्यादा खूबसूरत व् सुहावना होता है जिसे देखकर प्रत्येक व्यक्ति का मन उसे खाने के लिए ललचा उठता है.

watermelon

तरबूज को खाने का प्रत्येक व्यक्ति का अपना अलग अंदाज होता है कुछ लोग तरबूज को काले नमक, चीनी, चाट मसाले तथा नींबू के साथ खाना पसंद करते हैं तरबूज खाने से हमारा पाचन तंत्र भी सही रहता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है मगर बहुत सारे लोग तरबूज से होने वाले बहुत ही महत्वपूर्ण फायदों से हम अनजान है.

आज हम आपके मनपसंद तरबूज से होने वाले कुछ हैरान कर देने वाले फायदे से अवगत कराने जा रहे हैं जिसकी जानकारी आपको जरुर होनी चाहिए.

त्वचा प्रथा बालों के लिए लाभदायक : तरबूज केवल स्वास्थ्य के लिए ही बल्कि हमारे त्वचा त्वचा बालों के लिए भी काफी लाभदायक होता है क्योंकि तरबूज में विटामिन ऐ और विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है, विटामिन सी हमारे शरीर में कोलेजन उत्पन्न करता है जो एक प्रोटीन होता है जो हमारे बालों को चमकीला, घना व मजबूत बनाता है तरबूज हमारी त्वचा को कोमल तथा साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है, तरबूज के सेवन का सबसे अच्छा तरीका इसको काट कर खाना माना जाता है.

पाचन क्रिया में सहायक : तरबूज को फाइबर बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है जो हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ कर हमारी पाचन क्रिया को सुधारता है हमारी पाचन तंत्र को स्वस्थ रख कर, कब्ज से होने वाली परेशानियों से दूर रखता तथा पाचन संबंधी एक छोटी मोटी बीमारियों से बचा कर हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है. तरबूज में अधिक मात्रा में पानी पाया जाता है इसलिए गर्मियों में तरबूज का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए.

आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक : तरबूज को बीटा कैरोटीन का स्रोत माना जाता है जो हमारे शरीर में जाकर प्रोटीन में बदल जाते हैं, तरबूज हमारे आंखों के लिए ज्यादा लाभदायक होते हैं क्योंकि यह हमारी आंखों की रेटिना में रंगद्रव प्रदान करते हैं जो हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाती है, अगर आप रतौंधी जैसी बीमारियों से परेशान है तो आप को तरबूज का ताजा जूस का सेवन रोजाना रात को सोते समय करना चाहिए. तरबूज हमारी त्वचा, दांतों, कंकाल कथा कोमल टिस्सुस को स्वस्थ रखता है क्योंकि तरबूज में विटामिनस की मात्रा बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है.

हाई ब्लड प्रेशर : तरबूज में पोटेशियम तथा मैग्नीशियम की मात्रा भी पाई जाती है जो हमारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखती है पोटेशियम को हम वाहिका विस्तारक भी कहते हैं तरबूज हमारे रक्त कोशिकाओं और धमनियों के टेंसन को कम करता है जिसके कारण हमारे शरीर में रक्त प्रवाह अच्छे से होता है तथा हृदये प्रणाली भी सुचारु रुप से भली-भांति काम करता है जिसके कारण हमारा रक्तचाप सामान्य रहता है, जिन व्यक्तियों को अक्सर ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है उनको तरबूज का सेवन अधिक मात्रा में करनी चाहिए और जो उनकी सेहत और ब्लड प्रेशर को ठीक रखता है.

अन्य फायदे: अक्सर हम तरबूज के बीजों को निकाल कर फेंक देते हैं पर क्या आप जानते हैं यह तरबूज के बीजों में अधिक मात्रा में वर्षा वह प्रोटीन संबंधित बहुत से बीमारियों से छुटकारा दिलाने में लाभदायक होता है तरबूज में कुछ ऐसे न्यूट्रीशन पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं,तरबूज एक ऐसा हमेशा स्वस्थ अव्यवस्था स्वास्थ्य पर है हमेशा स्वस्थ फल है जिसमे विटामिन ए तथा विटामिन सी और अत्यधिक मात्रा में पानी होता है जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here