जानिए बालों के झड़ने के 8 प्रमुख कारण

बालों के झड़ने के प्रमुख कारण

आजकल के लाइफस्टाइल और खानपान का असर हमारे शरीर के साथ साथ हमारे बालों पर भी पड़ता है। इस वजह से पुरुषों में गंजेपन की समस्या बहुत तेजी से बढ़ रही है, पुरुषों में बाल झड़ने का कारण अक्सर जेनेटिक भी होता है, सीधे शब्दों में कहा जाये तो बाल झड़ने की परेशानी आपको विरासत में मिली हुई है, मगर महिलाओ में बाल झड़ने का कारण मानसिक या तनाव भी हो सकता है। देखा जाए तो बालों के झड़ने के बहुत सारे कारण है किन्तु प्रदूषण भी एक प्रमुख कारण है, सही समय पर बालों की सफाई न करने के कारण भी हमारे बाल रूखे, सूखे और टूटने लगते है, हालांकि वैसे तो यह समस्या 30 साल की उम्र के बाद शुरू हो जाती है, मगर सही समय पर इसका उपचार करने से बालों के झड़ने की समस्या को कम किया जा सकता है, आइये हम आपको बताते है बालो के झड़ने के कुछ कारण-

1- थायरॉइड के कारण

बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण थॉयरॉइड का बढ़ना भी होता है, थायरॉइड ग्लैंड के अधिक सक्रिय होने या कम सक्रिय होने का संबंध बालों के झड़ने से भी है, लेकिन अगर सही तरीके से थायरॉइड के उपचार के साथ ही बालों की झड़ने की समस्या कम होने लगती है।

2- परिवार के इतिहास के कारण

अगर आपके परिवार में अगर यह बीमारी पहले से चली आ रही है तो इसमें ज्यादा खास कोई उपचार नहीं किया जा सकता है, लेकिन सही आहार और बेहतर लाइफस्टाइल का पालन करने से बालों के झड़ने की संभावना को कम किया जा सकता है, बाल झड़ने का कारण बनने वाली उन चीजों से खुद को बचाया जा सकता है।

3- तनाव के कारण

आज कल इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी के कारण शरीर से काफी मात्रा में ऊर्जा बाहर निकलती है, अगर देखा जाए तो तनाव का स्तर भी काफी बढ़ता है। ज्यादातर मामलों में तनाव के कारण भी बाल झड़ते हैं। इसका मतलब ये नहीं है कि तनाव ही गंजेपन की एकमात्र वजह है।

4- हार्मोन्स परिवर्तन के कारण

गर्भावस्था और प्रसव के दौरान शरीर में हार्मोन्स में होने वाले उतार-चढ़ाव से भी अधिक मात्रा में बाल झड़ने की संभावना बढ़ जाती है। थाइरॉइड का बैलेंस बिगड़ना, मासिक धर्म का अचानक बंद हो जाना और अन्य हार्मोन्स से संबंधित बदलाव होने के कारण बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।

5- रासायनिक उत्पाद के कारण

रासायनिक उत्पादों का भारी मात्रा में प्रयोग करने से भी हमारे बालों को काफी नुकसान झेलना पड़ता है, कास्मेटिक उत्पाद में हानिकारक रसायन होते है, जो बालों कि जड़े कमजोर करने के साथ-साथ बालों से संबंधित कई समस्याओं को भी बुलावा देते हैं।

6- जंक फूड के कारण

बालों का झड़ने का एक बड़ा कारण जंक फूड भी माना जाता है, इसके कारण बालों को मिलने वाले पोषण में कमी रह जाती है, खानपान पर अक्सर ठीक तरह से ध्यान ना देने की वजह से हमे बालों की झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है।

7- टायफाइड व वायरल संक्रमण के कारण

जी हां टाइफाइड और वायरल संक्रमण भी बालों का तेजी से झड़ने का एक मात्र कारण है, काफी लम्बे समय से चल रहा बुखार, टाइफाइड या वायरल संक्रमण होने पर भी बाल झड़ने लगते है, हालांकि यह कोई इतनी बड़ी समस्या नहीं है रोगों के सही उपचार होने साथ ही बालों का झड़ना भी कम होने लगता है।

8- हेयर स्टाइल उपकरण के कारण

आज के दौर में लोग नहाने के बाद नए नए प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है, बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते है, हालांकि रोज़ाना बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना भी बाल झड़ने का कारण बन सकता है, बालों को स्ट्रेटनिंग और घुंघराले बनाने वाले उपकरणों का इस्तेमाल करने से बालों का झड़ना तेज हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here