जानिए बाएं ओर करवट लेकर सोने के लाभ

सोने से हमारे शरीर की दिन भर की थकान चुटकी में मिट जाती है तथा बिस्तर पर गिरते ही हमारी आंखें बंद होने लगती हैं और हम मीठे मीठे सपनों के साथ नींद की गोद में चले जाते हैं और हमारा शरीर उसी पोजीशन में सोना पसंद करता है जिस पोजीशन में हमारे शरीर को सबसे ज्यादा आराम मिलता है. चाहे वो पोजीशन सीधी हो या फिर दाएं और करवट लेकर या फिर बाएं ओर करवट लेकर शरीर सबसे ज्यादा अपने आराम को देखता है और उसी के अनुसार पोजीशन को अपनाता है.Left side sleeping benefits

मगर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डॉक्टर्स का मानना है कि बाएं ओर करवट लेकर सोने से आपके शरीर को चौंकाने वाले लाभ मिलते हैं क्योंकि बाई ओर करवट लेकर सोने से हमारे शरीर में जो विषैले पदार्थ होते हैं वह धीरे-धीरे लसिका तंत्र के द्वारा बाहर निकलने लगते हैं और बाएं ओर करवट लेकर सोने से हमारे पाचन तंत्र पर भी कोई दबाव नहीं पड़ता पर पाचन तंत्र अपना काम बहुत अच्छे तरीके से करता है जिससे यह टॉक्सिन शरीर से बाहर जल्द ही निकल जाते हैं और हमारे पेट को तथा हमारे शरीर को बहुत ही लाभकारी फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं कि बाएं ओर करवट लेकर सोने से आपको क्या क्या लाभ मिलेंगे-

पेट का फूलना या गैस: अगर आपको भी एसिडिटी बनने की प्रॉब्लम है तथा आपका पेट बार-बार फूलने जैसी समस्या का शिकार है. तो आज से ही आप बाएं ओर करवट लेकर सोना शुरू कर दीजिए क्योंकि ऐसा करने से आपके पेट में बनने वाली गैस की समस्या बिल्कुल खत्म हो जाएगी.

पाचन तंत्र करे जबरदस्त का: दोस्तों खाना हजम करने के लिए हम ना जाने क्या-क्या करते हैं हाजमे की दवाइयां खाते हैं या फिर खाना खाने के बाद छत पर टहलते हैं. मगर इन सबके बाद भी आपके हाजमे में कोई अंतर नहीं पड़ता. अगर आप भी हाजमे जैसी समस्याओं से परेशान है तो आज ही बाएं ओर करवट लेकर सोना शुरू कर दीजिए क्योंकि ऐसा करने से आपके पाचन तंत्र पर कोई दबाव नहीं रहता तथा आपका पाचन तंत्र बहुत अच्छे तरीके से कार्य करता है जिससे खाना पचाने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है.

[ये भी पढ़ें: सीधे या फिर करवट लेकर किस पोजीशन में सोना आपके लिए है लाभदायक]

लिवर और किडनी की समस्या को कहें बाय-बाय: यह तो सभी जानते हैं कि हमारे शरीर में मौजूदा गंध को बाहर निकालने का कार्य लीवर और किडनी का ही होता है इसलिए हमें अपने किडनी तथा दिवस पर ज्यादा दबाव नहीं डालना चाहिए और यह काम आप आए ओर करवट लेकर सोने से बखूबी  कर सकते हैं.

दिल रहेगा जवां: आपकी गलत पोजीशन में सोने का असर आपके हाथ पर भी पड़ता है इसलिए रात को सोने के समय सही पोजीशन का चुनाव करना आपके लिए बहुत जरुरी होता है अगर आप सही पोजीशन में होते हैं तो आपके दिल तक खून की सप्लाई पर्याप्त मात्रा में होती है. और यह तो हम सभी जानते हैं कि अगर हमारा दिल स्वस्थ है तो  खून में ऑक्सीजन की सप्लाई हमारे शरीर तथा दिमाग में उपयुक्त मात्रा में होती रहेगी.

बैक पेन से राहत: अगर आप बाएं ओर करवट लेकर सोते हैं तो आपकी रीढ़ की हड्डी पर बिल्कुल भी प्रचार नहीं पड़ता तथा आपको बैक पेन से राहत मिलती है तथा बाएं ओर करवट लेकर सोने से आपको बढ़िया और गहरी नींद भी आती है.

यदि आपको “जानिए बाएं ओर करवट लेकर सोने के लाभ” लेख पसंद आए. तो हमे कमेंट जरूर करें व् इससे सम्बंधित सुझाव जरूर दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here