जानिए गोभी की पत्तियों का कमाल, खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे

गोभी की सब्जी तो आपने बहुत बार खाई होगी. गोभी स्वाद में जितना अच्छी होता है उतना ही सेहतमंद भी होती है जिसको आप किसी भी सब्जी के साथ बना सकती हैं.इसका स्वाद अलग अलग सब्जियों के साथ अलग ही स्वाद देता है. पर क्या आपने कभी इसके पत्तों के बारें में सोचा है जिनको आप बेकार समझ के कूड़ेदान में फेक देतें हैं.Gobhi ka pattaआज हम आपको बताने वाले है कई कैसे गोभी ही नहीं इसकी पत्तियां भी हमारे लिए फायदेमन्द साबित हो सकती है.

कैल्सियम से भरपूर: गोभी के पत्तियों का इस्तेमाल आप सलाद में कर सकते है जो बहुत लाभदायक होगा क्यूंकि गोभी की पत्तियों में भरपूर मात्रा में कैल्सियम पाई जाती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमन्द होता है इसलिए आप गोभी के पत्तियों को फेकने के बजाय अपने खाने में शामिल करने की कोशिश करें.

[ये भी पढ़ें: अदरक से होने वाले कुछ चमत्कारी फायदे, रोजाना करें सेवन]

रोगप्रतरोधक क्षमता बढ़ाये: हड्ड़ियों की मजबूती के लिए कैल्सियम बहुत आवश्यक होता है गोभी की पत्तियों में कैल्सियम बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है जो हमारी पाचन क्रिया को ठीक रखता है जिससे हमारी रोगप्रतरोधक क्षमता बढ़ती है इसलिए हमे गोभी के पत्तियों का जूस या अन्य तरीकों से सेवन करना चाहिए.

गोभी की पत्तियों का चयन करते समय रखें कुछ खास बातों का ख्याल

गोभी पत्तियां बिलकुल ताज़ा व् हरी होनी चाहिए.
पीली रंग की पत्तियाँ ना चुने.
पत्तियों को इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह से साफ़ कर के धो लें.

[ये भी पढ़ें: स्वाद ही नहीं माइग्रेन में भी फायदेमंद है गरमा-गरम हलवा]

गोभी की पत्तियों को कैसे इस्तेमाल करें :

गोभी की पत्तियों का इस्तेमाल आप दूसरी सब्जियों में मिक्स करके भी पक्का सकती हैं गोभी के पत्तियों से पकोड़े भी बना सकती हैं जो काफी क्रंची और स्वादिस्ट लगते है आप इसको साग जैसे भी बना सकती है तथा सुखी भुर्जी भी बना सकती है.

इस प्रकार आप गोभी के पत्तियों का इस्तेमाल कर जो आपके सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है. यदि आपको “जानिए गोभी की पत्तियों का कमाल, खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे” लेख पसंद आए. तो हमे कमेंट जरूर करें व् इससे सम्बंधित सुझाव जरूर दें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here