जानिए कब नहीं होगा WhatsApp का मैसेज Recall

हाल ही में WhatsApp ने एक शानदार अपडेट पेश किया हैं जिसके अंतर्गत आप गलती से सेंड किए गए मैसेज को वापस ले सकते हैं. अगर आप गलती से कोई मैसेज सेंड कर देते हैं तो (Delete For Everyone) फीचर के तहत आप सेंड किए गए मैसेज को वापस ले सकते हैं मगर उसके लिए कुछ शर्ते भी निर्धारित की गई हैं. इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कब WhatsApp का मैसेज Recall नहीं किया जा सकेगा.WhatsApp Delete For Everyone1. WhatsApp के डिलीट (Delete For Everyone) फीचर का लाभ उठाने के लिए सेंडर और रिसीवर दोनों के पास अपडेटेड वर्जन होने अनिवार्य हैं जिसकी मदद से आप टेक्स्ट के साथ-साथ इमेज GIF फाइल, वॉइस मैसेज, लोकेशन, कांटेक्ट डिटेल्स Recall कर सकेंगे.
2. अगर आप WhatsApp ब्रॉडकास्ट लिस्ट के जरिए मैसेज भेजते हैं तो उस मैसेज को भी आप रिकॉल नहीं कर पाएंगे.
3. यदि आपके द्वारा भेजे गए मैसेज को 7 मिनट से ज्यादा हो गए हैं तो इस स्थिति में भी आप भेजे गए मैसेज को रिकॉल नहीं कर पाएंगे.
4. इस फीचर का लाभ आप तभी तक उठा सकते हैं जब तक रिसीवर ने मैसेज को पढ़ा न हो अगर एक बार डबल टिक ब्लू हो गए तो आप उस मैसेज को रिकॉल नहीं कर पाएंगे.
5. इस फंक्शन के तहत आप अगर कोई भी मैसेज कोट करके रिप्लाई करते हैं तब भी आप उस मैसेज को डिलीट नहीं कर सकते.
6. किसी भी चैट मैसेज पर कुछ देर टच दबाकर रखने से आपकी स्क्रीन पर रिकॉल का ऑप्शन आ जाएगा इस ऑप्शन के जरिए आप किए गए मैसेज को हटा सकता है लेकिन ध्यान रहे यह ग्रुप चैट में भी काम नहीं आएगा.

[ये भी पढ़ें: अब WhatsApp पर गलती से किये गए मैसेज को कर सकते हैं रिटर्न]

अभी यह सुविधा केवल iOS और विंडो फ़ोन के लिए ही जारी की गई है सूत्रों के अनुसार जल्द ही यह सुविधा सबके लिए उपलब्ध करा दी जाएगी जब आप किसी भी मैसेज को रिकॉल करेंगे तो हटाए गए मैसेज की जगह रिसीवर की स्क्रीन पर ‘This message was deleted‘ लिखा दिखाई देगा. इस नोटिफिकेशन से रिसीवर को यह पता चल जाएगा कि सेन्डर ने मैसेज रिकॉल किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here