ब्रैस्ट कैंसर के लक्षण को जाने

Know the symptoms of Breast Cancer

आज कल ब्रैस्ट कैंसर तेजी से बढ़ रही आम समस्या होती जा रही है. वैसे यह कैंसर कम उम्र में होने की संभावना कम होती है, मगर आज कल के लाइफस्टाइल को देख कर यह बीमारी कम उम्र में भी तेजी से बढती जा रही है. भारतीय महिलाओं में ब्रैस्ट कैंसर होने की उम्र 45 साल से ज्यादा होती है लेकिन पश्चिमी देशों के मुकाबले यह उम्र 10 साल कम है. हांलाकि समय रहते इसके लक्षणों की पहचान हो जाए तो इस समस्या का इलाज किया जा सकता है आइये जानें स्तन कैंसर के लक्षण.

  • अगर आपको ब्रैस्ट में दर्द हो या गांठ जैसा ज़रा-सा भी लगे तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. कभी-कभी ऐसा भी होता है की गांठ में दर्द नहीं होता है मगर छूने पर ये महसूस होती है. ब्रैस्ट में पड़ने वाली गांठ का पता मेमोग्राफी के ज़रिए किया जाता है. इससे ब्रेस्ट कैंसर का भी पता लगाया जा सकता है और मेमोग्राफी कराने में ज्य़ादा खर्चा भी नहीं आता है. वैसे तो मेमोग्राफी 35 साल से ज्यादा उम्र की महिला को एक बार ज़रूर करवानी चाहिए ब्रेस्ट में गांठ होना या समय के साथ इसका आकार बढ़ना, ब्रेस्ट का तेजी से बढ़ना, बगल में सूजन आ जाना, निप्पल का लाल पड़ जाना या निप्पल से खून आना, तुरंत जाकर इसकी जाँच कराये और किसी अच्छे डॉक्टर से जरुर संपर्क करें क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही आपके लिए खतरे का कारण बन सकती है.
  • शुरुआत में ब्रैस्ट कैंसर के लक्षण को पहचानना थोडा मुस्किल हो जाता है, इसके लक्षण को नजरंदाज़ न करें, जैसे कान में सुजन आ जाना.
  • आपके आपके ब्रैस्ट में अपने आप खरोंच पड़ने लग जाए तो यह भी एक कारण हो सकता है ब्रैस्ट कैंसर होने का.
  • अगर निप्पल का रंग बदलने लग जाए, या इसके आलावा निप्पल पर दाने या खुजली होना शुरू हो जाये तो यह भी ब्रैस्ट कैंसर का लक्षण हो सकता है.
  • धुम्रपान और शराब पीने से भी ब्रैस्ट कैंसर होने का खतरा हो सकता है इसलिए इन बुरी आदतों को जल्द से जल्द झोड़ने का फैसला लें.

अगर ब्रैस्ट कैंसर का पता चल जाता है तो ब्रैस्ट कैंसर वाले रोगियों का ऑपरेशन 90 प्रतिशत तक सफल होने की संभावना होती है. आपको बता दें कि ब्रैस्ट कैंसर होने पर इसमें पुरे ब्रैस्ट को ऑपरेशन के जरिये निकालना पड़ता है. इसलिए इससे बचने के लिए अपना खानपान सही रखें और व्यायाम जरुर करते रहें. इसके अलावा महिलाएं हर 3 महीने में अपने ब्रैस्ट की जाँच करवाती रहें. ऊपर दिए हुए लक्षणों में से कुछ भी दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here