जानिए क्या है नस चढ़ने का मुख्य कारण

कई बार रात को अचानक सोते सोते ही हमारे पैरों में एक अजीब सी चुभन हो जाती है और हमारी जान निकलने को हो जाती है. यह चुभन और कुछ नहीं बल्कि हमारे पैरों की नस चढ़ने की वजह से हो जाती है. नस चढ़ने पर जो दर्द होता है वह बिल्कुल ही असहनीय हो जाता है और इस अवस्था में आप ना तो हिल सकते हैं और ना ही चल सकते हैं.Nas Chadhanसामान्य तौर पर यह परेशानी लोगों को उचित तरीके से अपने शरीर की देखभाल ना करने की वजह से हो जाता है.नस चढ़ना कोई बीमारी नहीं होता है बल्कि यह एक लक्षण है जो यह बताता है कि हमारा शरीर कमजोर है और शरीर को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पा रहे हैं जिस कारण हमारी मांसपेशियों में खिंचाव आ रहा है.

हम सब इस परेशानी को अनदेखा कर देते हैं और इसे यूं ही छोड़ देते हैं मगर इसके होने के पीछे की वजह को नहीं जानते हैं जिसके कारण हमारा शरीर बेहद कमजोर हो जाता है और हमें बार-बार इस परेशानी को झेलना पड़ता है.

एक सर्वे के अनुसार यह पता चला है कि यह परेशानी मर्दों से ज्यादा औरतों में पाई जाती है क्योंकि उनका शरीर बहुत कमजोर होता है गर्भावस्था, स्तनपान आदि के कारण हो जाता है. इसकी शिकायत मोटापे, सही तरीके से व्यायाम ना करने और, गलत तरीके से सोने के कारण भी हो जाता है.

नस चढ़ने के कुछ खास वजह:

तंग कपड़े:

ज्यादा तंग कपड़े पहनने की वजह से भी आपके शरीर में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं जा पाती है और आपका नस खींचने लगता है इसलिए जितना हो सके आप सामान्य कपड़े पहनने की कोशिश करें ताकि आपका शरीर भी स्वस्थ रह सके.

वर्जिश करें:

नस चढ़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना कम से कम आधा घंटा तक व्यायाम करने की कोशिश करें ताकि आपके शरीर की सभी नसे खुली रहेंगी और आपका शरीर अच्छे से काम करेगा.

अमरूद का अधिक सेवन:

आप सोचेंगे कि अमरुद खाने से नस चढ़ना कैसे दूर हो सकता है आपको बता दें कि अमरुद में अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है जो नसों के लिए लाभदायक होता है साथ ही विटामिन के खून को अच्छे से प्रवाहित करने में मदद करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here