मुहासों को दूर करने का अचूक उपाए, पान के पत्तें

आजकल के दौर में प्रत्येक व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसका चेहरा साफ तथा बेदाग दिखे, चाहे वह लड़का हो या लड़की. मगर आजकल के दूषित वातावरण में यह संभव नहीं हो पाता है. आमतौर पर लोगों को मुहासे होते रहते हैं,जिनकी वजह से लोग बहुत परेशान रहते हैं. मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के बाज़ारू प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जिससे हमारे जेब पर तो बहुत फर्क पड़ता है, मगर हमारे मुंहासों पर उसका कोई फर्क नज़र नहीं आता है.Pan Ka patta

[Image Source: BeHealthReady]

बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट है जो मुहासों को जड़ से खत्म करने का वादा करते हैं मगर यह वादा सिर्फ वादा ही बन कर रह जाता है और हमारे चेहरे को पहले से भी ज्यादा बेकार कर देता हैं.

यदि आप भी मुहांसों की परेशानियों से परेशान हो चुके हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा ही खास उपाय बताने वाले हैं जो सुनने में आपको बहुत अजीब लगेगा. मगर यह आपको मनचाहा रिजल्ट देने में सफल हो सकता है.

वैसे तो हम सब जानते हैं की पुराने समय में लोग पान का इस्तेमाल बहुत शौक से करते थे, ऐसा कहा जाता है कि खाना खाने के बाद पान का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है. पान को लेकर यह भी माना जाता है कि पान का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र बहुत अच्छी तरह कार्य करके हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. मगर क्या आप जानते हैं कि पान के पत्ते का पैक लगाने से आपके मुहासे भी दूर हो जाते हैं तथा आपका चेहरा पहले से ज्यादा चमकदार तथा गोरा लगने लगता है. इसके बाद आप पाएंगे कि आपका चेहरा बिल्कुल मुहांसों से बिल्कुल मुफ्त हो चुका है और आपका चेहरा पहले से ज्यादा सुंदर तथा दमकता हुआ नजर आ रहा है.

पान के पत्ते का पैक बनाने की विधि: सबसे पहले पान के पत्ते को बारीक-बारीक काट लें और उसमें एक चुटकी हल्दी मिक्स कर उसे अच्छी तरीके से ग्राइंडर में पीस लें. अब आप के पान के पत्ते का पेड़ एक चेहरे पर लगाने के लिए बिल्कुल तैयार है पैक लगाने से पहले सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें और उसके बाद पान के पैर को ब्रश की सहायता से अपने चेहरे पर अच्छी तरह चेहरे पर चेहरे पर लगाने 20 मिनट सूखने के बाद अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह धोकर साफ कर लें और साफ कपड़े से पूछ ले पान के पत्ते का पैक हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करने के बाद इसका असर दिखना शुरु हो जाएगा और आपको मुहांसों से छुटकारा दिलाने में काफी मदद करेगा .

पान के पत्ते का पान का पत्ता प्राकृतिक होने के कारण इस से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है इससे किसी भी स्किन टाइप का व्यक्ति इसका इस्तेमाल कर सकता है और अपने मुहासों से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पा सकता है.

यदि आपको “मुहासों को दूर करने का अचूक उपाए, पान के जादुई पत्तें” लेख पसंद आए. तो हमे कमेंट जरूर करें व् इससे सम्बंधित सुझाव जरूर दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here