जानें क्या हैं डिप्रेशन, तनाव के कुछ मुख्य लक्षण

डिप्रेशन एक ऐसा बीमारी है जिससे प्रत्येक व्यक्ति को उसके जीवन काल में कभी न कभी गुजरना पड़ता है, डिप्रेशन एक ऐसी बीमारी है जिसमे इंसान अपने आप में सिमट के रह जाता है उसे दुनियादारी से कोई मतलब नहीं रहता,इसके कारण हमे बहुत सी भयानक बिमारियों का सामना भी करना पड़ता है, कभी कभी कुछ लोग इतने डिप्रेस्ड हो जाते है की आत्हत्या कर लेता है.

deppration

डिप्रेशन / तनाव हमे आसानी से दिखाई नहीं देता है अगर कोई इंसान अक्सर रोता रहता है, कुछ अटपटा व्यवहार करता है, या निराश रहने लगता है, ये सब लक्षण ये बतातें है की व्यक्ति सामान्य नहीं है.

तनाव भी बहुत प्रकार का होता है प्रत्येक व्यक्ति में डिप्रेशन के लक्षण अलग-अलग पाएं जाते है जैसे हफ़्तों तक कमरे में रहना, बाहर नहीं निकलना, दोस्तों, रिस्तेदारो से दूर रहना आदि. डिप्रेशन / तनाव के लक्षण एक दम से पता नहीं चलता है.

हम आपको डिप्रेशन / तनाव में होने वाले कुछ मुख्य लक्षण बतातें है जो बाटतें है की व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार हो गया है.

चिंता करना: जब व्यक्ति तनाव में रहता है तो वह छोटी छोटी बातों पर बिना मतलब में सोचता रहता है, बिना बात परेशान रहने लगता है यदि कोई व्यक्ति चिंता कर रहा है ये पता करना नामुमकिन है, हम सब जानते है की अधिक चिंता करने जानलेवा भी साबित हो जाता है

अपराध: तनाव ग्रस्त व्यक्ति कभी कभी इतना परेशान हो जाता हैउसकी मानसिक क्रिया की संतुलन बिगड़ जाती है की वह अपराध करने पर उतारू हो जाता है उसमे सही गलत का फर्क नज़र नहीं आता .

उदासी: तनाव ग्रस्त व्यक्ति की पहचान ये होती है की वो बहुत उदास उदास सा रहता है खुद को अकेला मान बैठता है ऐसे समय पर व्यक्ति को लगता है की उनका कोई भी नहीं है और उनकी जिंदगी बेकार है उनका कुछ भी नहीं रहा इस दुनिया में आदि. और व्यक्ति सालों साल उदास रहता है.

नींद ना आना: डिप्रेशन / तनाव के शिकार व्यक्ति के खाने पीने से लेकर सोने तक में बदलाव आ जाता है ऐसे में व्यक्ति को रात भर नींद नहीं आती है और यदि नींद आ भी जाए तो अचानक से खुल जाती है और फिर दुबारा आँख नहीं लगती, जिससे सर भारी भारी सा रहने लगता है जिसके कारन हमे बहुत सारी दिमाग से सम्बंधित बीमारिया होने लगती है

नाकामी: तनाव में रहने का एक मुख़्य कारण व्यक्ति की नाकामी भी होती है यदि कोई व्यक्ति लगातार कुछ कामों में नाकाम रहता है तब भी वो डिप्रेशन का शिकार हो जाता है और उसके मन में “मैं कुछ नहीं कर सकता” “मुझसे कुछ नहीं होगा “आदि जैसे बेकार ख्याल मन में चलता रहता है तथा व्यक्ति अपने जीने की उम्मीद भी खो बैठता है

डिप्रेशन / तनाव में कुछ अन्य लक्षण भी है जैसे भूख काम लगना, अधिक शराब पीना, लड़ाई झगड़ा करना, बात बात पर गुस्सा हो जाना आदि भी डिप्रेशन के सिम्पटम्स होते है

अगर आपको इनमे से कुछ भी महसूस होता है तो अपने डॉक्टर से इसके बारे में जरूर बताएं तथा इससे निजात पाने की कोशिश करें.

यदि आपको ” डिप्रेशन / तनाव के कुछ मुख्य लक्षण.” लेख पसंद आता है तो कमेंट जरूर करें, तथा इससे सम्बंधित अपने सुझाव हमे जरूर दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here