महाराष्ट्र राज्य के शिक्षा मंत्री विनोद तावडे ने की दसवीं के विद्यार्थियों के लिए ऐप लॉन्च

महाराष्ट्र राज्य के शिक्षा मंत्री विनोद तावडे ने किया महाराष्ट्र राज्य के मराठी मीडियम स्कूल में दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिये है रोबोमेट+ इस शैक्षणीक ऐप लॉन्च करायी. छात्रों का अध्ययन करते समय, यह ऐप निश्चित रूप से लाभदायक होगा और शैक्षणिक विषयों को समझना आसान होगा।Maharastra Education Minister vinod tawdeजीवन में सफलता, सम्मान और पहचान प्राप्त करने के लिए, शिक्षा सभी के लिए आवश्यक यंत्र है। शिक्षा सभी के जीवन में महान भूमिका निभाती है क्योंकि यह मनुष्य के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव लाती है। यह निश्चिन्तता प्राप्त करने और परिस्थितियों का समाना करने के लिए सकारात्मक और नकारात्मक दोनों आयामों पर सोचने की क्षमता प्रदान करती है।

यह अपने ज्ञान को बढ़ाने और संसार का स्पष्ट दृष्टिकोण रखने के कौशल को विस्तृत करने के लिए सबसे आसान रास्ता है। यह हमें, हमारे जीवन के रास्ते में आगे बढ़ने के लिए रुचि पैदा करती है और इस प्रकार, देश में वृद्धि एवं विकास होता है। हम टीवी देखने, किताब पढ़ने और अन्य साधनों से शिक्षित होकर सीख सकते हैं आज कई नये टेक्नॉलॉजी आ रही उससे भी हम सीख रहे है।

जिस टेक्नॉलॉजी के बारे में आज हम बात करने वाले है वह हैं मोबाईल ऐप. यह मोबाइल ऐप रोबोमेट+
महाराष्ट्र राज्य के मराठी मीडियम स्कूल में दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिये है। रोबोमेट+शैक्षणीक ऐप का लॉंच महाराष्ट्र राज्य के शिक्षा मंत्री विनोद तावडे ने किया उस समय उनके साथ शिवसेना नेता सुनील प्रभु भी थे। इस ॲप के निर्माता ‘ग्लोबल एजुकेशन ट्रस्ट’ के अधिकारी सबका गौरव किया और ऐप की जानकारी उनसे ली।

रोबोमेट+ मुफ्त वीडियो व्याख्यान के रूप में 24*7 छात्रों के लिए उपलब्ध है। इनमें सभी विशेषज्ञ शिक्षक के वीडियो व्याख्यान, प्रश्नोत्तरी, प्रश्नपत्रों के रूप, बहुआयामी प्रश्न, सरल भाषा में मुश्किल अवधारणाएं और संदिग्ध शामिल हैं।

छात्रों का अध्ययन करते समय, यह ऐप निश्चित रूप से लाभ होगा और शैक्षणिक विषयों को समझना आसान होगा। इस वीडियो व्याख्यान के माध्यम से नि:शुल्क, महाराष्ट्र के शिक्षकों को किसी भी समय और कही भी शिक्षकों के लिए उपलब्ध होगा। छात्रों के अध्ययन के लिए यह डिजिटल पहल बहुत प्रेरणादायक है।

[स्रोत- बालू राऊत]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here