रोजाना करें काले चने का सेवन हो करके हो जायेंगे ताकतवर

सुबह – सुबह अगर आपको आपकी मनपसंद नाश्ता मिल जाता है तो आप कितने खुस हो जाते है आपको लगता है की आज का दिन तो जैसे बन ही गया. यदि आपसे पूछे की आपका सुबह का वो नास्ता स्वाद के साथ साथ सेहतमंद हो तो कैसा रहेगा? जवाब एक ही होगा बहुत बढ़िया. जी हाँ आज हम आपको शुभ के एक ऐसी ही नास्ते की रेसिपी की बात करेंगे जिसमे चना उपयोग किया जाता है. जो हमारे सेहत तथा स्वाद दोनों के लिए ही बेहद फायदेमंद होता हैं.kala chanaजैसा हम जानते है कि चना कितना सेहत से भरपूर होता हैं. यदि हम चने का सेवन रोजाना करते है तो हमारा शरीर बहुत मजबूत बनता है. आजकल खाने के न जाने कितने नए आइटम मार्किट से लेकर लोगो के घर तक उपलब्ध हैं और साथ ही अनेक स्वाद के साथ लेकिन शायद जो आपके सबसे सस्ते और पुराने सब्जी का स्वाद चना की भांजी के फायदे नहीं जाने होंगे तो आज जान लीजिये.

चना में आयरन होता हैं जो खून की कमी (अनीमिया) से बचाती हैं जो बच्चो, बूढ़े और खासकर महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद साबित होता हैं और इससे हेल्थ भी बना रहता हैं.

चना में कॉपर और जिंक होता हैं जिससे स्किन की चमक बढ़ती हैं. बाल काले और धने होते हैं जिससे आपके अट्रैक्टिव लुक बना रहता हैं.

चना में फाइबर होते हैं इससे कब्ज जैसी पेट की प्रॉब्लम दूर होती हैं और साथ ही डाइजेशन इम्प्रूव होता हैं.तो यदि आपको कब्ज की समस्या रहती है तो चने का सेवन बहुत फायदेमंद रहेगा.

इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है. इससे BP कण्ट्रोल रहता है.

इसमें कोलोस्ट्रोल बिलकुल भी नहीं होता है .जिसके कारण हार्ट की बीमारियों से बचाती है.

इसमें कार्बोहाइड्रेटस होते हैं. इससे कमजोरी दूर होती है और साथ भरपूर एनर्जी मिलती है.

चने के भांजी में भरपूर प्रोटीन और कैल्शियम होता है इससे मसल्स और हड़िया मजबूत होती है और जॉइंट पेन से भी राहत मिलता हैं.इसलिए कोशिश करें की जितना हो सके चने का सेवन करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here