होली के रंगों से बचने और हटाने के उपाय

Measures to avoid and remove Holi colors

हमारे देश में होली का उत्सव बड़ी धूम धाम से मचाया जाता है। चारो तरफ रंगों का खेल देखने को मिलता है। जहाँ देखो हर कोई एक दुसरे को रंग लगाने में लगे रहते है। लेकिन क्या आप जानते की कुछ रंग आजकल मार्किट में ऐसे भी है जो हमारी त्वचा को काफी नुकसान पंहुचाते है। तो आइये हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे जो जिससे आपके चेहरे पर लगे हुए रंग को आसानी से हटाया जा है।

रंग से बचने के उपाय

अगर आप होली खेलते वक़्त इतने मदहोश हो चुके है और आप हर तरह के रंग से खेलने का मजा लेना चाहते है तो, सबसे पहले अपने शरीर पर तेल की मालिश करना बहुत जरुरी है। ऐसा करने से कितना भी गाढ़ा रंग हे क्यों न हो आपकी स्किन पर नहीं चढ़ पाएगा। इसके आलावा आपकी त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होगा। होली खेलने से पहले आप चेहरे और शारीर पर माश्चराइज़र व फाउनडेशन का भी इस्तेमाल कर सकते है।

रंग से बालों को कैसे बचाए

होली खेलते समय सबसे ज्यादा रंग हमारे बालों में जाता है| इसलिए बालों को कोई हानि न हो इसलिए आप बालों के लिए एक चम्मच सिरके को 3 चम्मच तेल में मिलाकर अपने बालों में इस्तेमाल कर सकते है, इससे आपके बालों की चमक भी बनी रहेगी।

रंग से होनी वाली जलन से छुटकारा

अगर आपको त्वचा में जलन हो रही है तो इससे बचने के लिए एक केला लेकर उसको अच्छे से मैश करने के बाद उसमे एक चम्मच शहद और दो छोटे चम्मच मिल्क क्रीम मिलाकर कुछ देर तक रखने के बाद इससे अपने त्वचा के जलन वाले हिस्से पर लगाने से जलन में आराम मिलेगा और ड्राईनेस खत्म होने के साथ साथ त्वचा भी कोमल हो जायेगी।

हाथ पैर के नाखूनों को रंग से बचाए

अगर आपको अपने हाथ और पैरों के नाखूनों को रंग से बचाना है तो आप गहरे रंग की नेल पोलिश का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर रंग से बचने के लिए आप जैतून के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से रंग का असर कम होगा।

नींबू से लगे हुए रंग को कैसे हटाये

चेहरे से रंग को हटाने के लिए अपने चेहरे को बार बार न धोएं इससे आपकी चेहरे की त्वचा में रुखापन आ जाएगा। रंग को हटाने के लिए आप एक नींबू को बीच से काट कर नींबू को अपने चेहरे पर रब करें। इसके बाद नारियल तेल और थोडा सा बेसन लेकर अपने चेहरे और त्वचा पर अप्लाई करें, ऐसा करने से आपको रंग से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा और आपकी स्किन को कोई नुकसान भी नहीं होगा और चेहरे की चमक बनी रहेगी।

टमाटर, दही और पपीता का इस्तेमाल कैसे करें

चेहरा और शरीर से रंग को हटाने के बाद एक टमाटर लेकर उसके रस को कम से कम 20 मिनिट तक अपने त्वचा पर लगाये रखें, उसके बाद अपनी त्वचा धो लें। उसके बाद दही और पपीता को मिक्स करके उसका पेस्ट बना लेने के बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे और स्किन पर आधे घंटे तक रखें और उसके बाद धो लें, इससे आपकी त्वचा में स्मूथनेस आने के साथ त्वचा में चमक भी आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here