बहुगुणी सरसों का तेल दूर करेगा लाखों बीमारियां, जानिए कैसे?

वैसे तो आजकल बाजार में बहुत प्रकार के तेल उपलब्ध हैं जैसे सरसों तेल, सोयाबीन का तेल, नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल, मक्की का तेल इत्यादि. मगर इन सब में से सबसे सर्वोत्तम माना जाने वाला सरसों तेल है. जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है. जो हमारे खाने को एकदम स्वादिष्ट बना देता है.

mustard oil

सरसों का तेल एक ऐसा बहुगुणी तेल है जिसका ना सिर्फ इस्तेमाल हमारे रसोईघरों में होता है बल्कि यह हमारे शरीर में होने वाले बीमारियों को भी दूर भगाने में बहुत मददगार होता है. पुराणों में सरसों के तेल को बीमारियों का रामबाण कहा गया है.

यदि आपको लगता है कि सरसों का तेल सिर्फ हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाता है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है आप की सोच गलत है. पर अब घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है. आज हम आपको सरसों के तेल से होने वाले ऐसे बहुमूल्य फायदों के बारे में बताने वाले हैं जिनको जानने के बाद आप सरसों तेल का इस्तेमाल खाने के साथ साथ अपनी त्वचा की देखभाल के लिए भी करने लगेंगे.

यदि आपके दांतों में पायरिया हो गया है तो इसका सबसे सरल उपाय सरसों का तेल है. सरसों के तेल में नमक मिक्स कर ले और फिर इस मिश्रण का इस्तेमाल अपने दांतों को अच्छी तरह से साफ करें.

इस मिश्रण का इस्तेमाल रोजाना करने से आप पाएंगे कि आपके दांतों से पायरिया जड़ से खत्म हो गया है. और आपके दांत भी पहले से ज्यादा मजबूत तथा चमकीले हो गए हैं. आप इस मिश्रण का इस्तेमाल दांत में दर्द होने पर भी कर सकते हैं जिससे आपको जल्द ही आराम मिल सकता है.

सरसो का तेल सिर्फ त्वचा ही नहीं दर्द में भी आराम दिला सकता हैं.यदि आपके कान में अक्सर दर्द रहता है तो ऐसे में आप अपने कानों में सरसों का तेल डाल सकते हैं. जिससे आपके कान दर्द में बहुत ज्यादा राहत मिल सकता है.

यदि आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो इसके लिए आप अपने बालों में सरसों तेल की मालिश करें. जिसके कारण आप के सर का ब्लड सरकुलेशन तेजी से काम करना शुरु कर देगा और आपके सफेद बाल भी एक दम से काले होने लगेंगे.

यदि आपके चेहरे पर झुर्रियां आने लगी है तो इसके लिए आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपकी झुर्रियां कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएंगी. क्यूंकि सरसो तेल में एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं. जो हमारी त्वचा को जवां बनाने में काफी मदद करता है. साथ सुशील पर जाने वाला विटामिन सी आपके चेहरे को पहले से ज्यादा कोमल तथा मुलायम बना देते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here