नहाने के पानी में मिलाएं ये चीजें, दूर होंगी हेल्थ प्रॉब्लम

हम में से ऐसे बहुत से लोग है जो सोचते है की नहाने से सिर्फ हमारा शरीर साफ़ होता हैं और हम सब खूब नहाना पसंद करते हैं ताकि हम अच्छे दिखे और खूबसूरत लगे.पर क्या आप जानते है की नहाने से सिर्फ हमारा शरीर ही साफ़ नहीं होता है बल्कि लाखों ऐसी बीमारियाँ दूर होती है जिनके कारन हम सभी अक्सर परेशान रहते हैं.Benificial thingsदिन भर ऑफिस में काम करते-करते इतने थक जाते हैं की हमारे शरीर में लाखों ऐसे बीमारियाँ हो जाती है जीना हमे जल्दी पता ही नहीं चल पता है और जिसका बाद में इलाज करना बहुत महंगा पर जाता है जैसे मसल्स पेन, स्किन इंफेक्शन,सूजन,सिरदर्द की प्रॉब्लम,बॉडी की बदबू आदि.

ये सभी ऐसी बीमारियाँ हैं जो सिर्फ हमे ही नहीं हमारे करीबी भी बेहद परेशान रहते हैं.ये सभी बीमारियाँ इस प्रकार की होती है जिसके कारण हमारा बदन दर्द से टूटता रहता हैं, शरीर सूझने लगता हैं. ये सभी ऐसी बीमारियाँ हैं जो एक बार में ठीक नहीं हो पाता हैं. जिसको ठीक करना बेहद मुश्किल हो जाता हैं.

यदि आप भी अपनी जिमेदारियों को पूरा करते करते खुद को कही खो दिया है और लाखों बीमारियाँ जो आपके शरीर में घर कर चुकी हैं. तो अब आपको घबराने की जरुरत बिलकुल नहीं हैं. क्यूंकि आज हम आपको कुछ ऐसे आसान नुस्खे बताने वाले हैं जिसके बाद आप अपने बिमारियों का इलाज बड़ी आसानी से कर पाएंगे.

संतरे का छिलका: यदि आपके बॉडी में माशपेशियों में दर्द और स्किन इंफेक्शन की समस्या हो गई हैं तो इसके लिए एक बाल्टी गुनगुने पानी में दो संतरे के छिलके डालें. 10 मिनट बाद इन्हे निकालकर नहाएं. इससे माशपेशियों में दर्द और स्किन इंफेक्शन दूर हो जायेगा.

हल्दी का पेस्ट: यदि आपके स्किन में खुजली, रेशेस, जलन आदि हो गया हैं तो इसके लिए आप एक चम्मच कच्ची हल्दी का पेस्ट बना लें. इसे एक बाल्टी पानी में मिलाकर नहाएं. स्किन डिजीज का खतरा दूर हो सकता हैं.

चंदन: रात को सोने से पहले एक कटोरी पानी में चुटकीभर चंदन डालकर रख दें. सुबह इसे एक बाल्टी पानी में मिलाकर नहाएं. इससे स्किन इंफेक्शन दूर होगा.

नीम के पत्ते: एक गिलास पानी में 8 से 10 नीम के पत्ते उबाल लें. ठंडा होने पर छान लें. इसे एक बाल्टी पानी में मिलाकर नहाएं. स्किन इंफेक्शन और सूजन दूर होगी.

फिटकरी और सेंधा नमक: एक बाल्टी पानी में एक-एक चम्मच फिटकरी और सेंधा नमक मिलाकर नहाएं .इससे बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सुधरेगा जिससे स्ट्रेस और मसल्स पेन दूर होगा.

गुलाब जल: एक बाल्टी पानी में 3 से 4 चम्मच गुलाब जल मिलाकर नहाएं. इससे मसल्स रिलैक्स होंगी, साथ ही बॉडी की बदबू भी दूर होंगी.

कपूर: एक बाल्टी पानी में कपूर के 2 या 3 टुकड़े डालकर मिला लें. इससे नहाने पर बॉडी रिलैक्स होगी और सिरदर्द की प्रॉब्लम दूर होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here