मोईन अली ने इंग्लैंड की और से जड़ा दूसरा सबसे तेज शतक

कहते है क्रिकेट की दुनिया में कभी भी कुछ भी होना संभव है जी हाँ कुछ ऐसा ही रविवार को क्रिकेट के इतिहास में हुआ. जब इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का तीसरा वनडे मैच ब्रिस्टल के मैदान में खेला जा रहा था तो किसी ने नहीं सोचा होगा आज के मैच में कोई खिलाडी इंग्लैंड की और से वनडे का दूसरा सबसे तेज शतक लगाएगा. मैच के अंतिम पलों में ब्रिस्टल के मैदान में जो हुआ वो किसी जादू से कम नहीं था ये मैजिक तब हुआ जब इंग्लैंड के बल्लेबाज मोईन अली 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आये.moeen ali

मात्र 53 गेंदों में लगाया शतक

ब्रिस्टल के मैदान में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का तीसरा मैच खेला जा रहा था. वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया. उनका ये फैसल सही सावित हुआ जब इंग्लैंड का पहला विकेट गिरा तो टीम का स्कोर सिर्फ 15 रन ही बना था इसके बाद इंग्लैंड ने संभल कर खेलना शुरू किया और अपने स्कोर को एक बड़े स्कोर की और अग्रसर किया.

[ये भी पढ़ें: टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज]

5 विकेट आउट होने के बाद मैदान में मोईन अली आये उन्होंने शुरू में आराम से खेले और जब उन्हें मौका मिला तो ताबड़तोड़ खेल दिखाना शुरू कर दिया. मोईन अली ने धमाकेदार 53 गेंदों में शतक बना डाला उनका ये शतक कोई आम शतक नहीं था बल्कि वनडे के इतिहास में इंग्लैंड की और से लगाया गया दूसरा सबसे तेज शतक है इंग्लैंड की और से वनडे में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड जोस बटलर के नाम है उन्होंने पाकिस्तान के खिलाप मात्र 46 गेंदों में शतक जड़ा था.

मोईन अली के शतक की खास बात

मोईन अली के शतक की सबसे खास बात ये रही की उन्होंने पहले 39 रन बनाने के लिए 39 गेंदों का सामना किया किन्तु यहाँ से उनका गियर बदला अगले 61 रन मात्र 14 गेंदों में बनाये इस दौरान उन्होंने 4 गेंदों में लगातार 4 छक्के भी लगाए, मोईन अली ने 57 गेंदों में 102 रनों की धुँआधार पारी खेली. अपनी पारी में उन्होंने ने 7 चौके और 8 छक्के उड़ाये.

[ये भी पढ़ें: 5 ऐसे गेंदबाज जिन्होंने T20 में सबसे ज्यादा विकेट लिए]

इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 369 रन बनाएं जवाब में वेस्टइंडीज की पूरी टीम 245 रन पर सिमट गई. इस प्रकार इंग्लैंड ने यह मैच 124 रन से जीत लिया हालांकि वेस्टइंडीज की ओर से सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने साहसी पारी खेली, गेल ने 94 रन बनाएं उन्होंने 78 गेंदों का सामना किया जिसमें 9 चौके और 6 छक्के शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here