मुम्बई के पश्चिम रेल पे चलाई जायेगी नई 15 बॉम्बार्डियर लोकल ट्रेन

मुम्बई हर किसी के सपनों का शहर पूरे दुनिया के लोग यहा आपना नसीब आजमाने के लिये आते है। किसी के सपनों मै चार चाँद लग जाते है और वही किसी का नसीब साथ नही देता। अभी तात्कालिक जानकारी के अनुसार आईये हम जान लेते है की पश्चिम रेल्वे के चर्चगेट स्टेशन से विरार की तरफ जानेवाली गाडीयो मैं यात्रीयो की भीड़ और उस भीड़ की वजह से पश्चिम रेल ने फैसला कर दिया है की पश्चिम रेल पे नई 15 बम्बाड्रियर लोकल ट्रेन चलायी जायेगी.

Mumbai Local Train

मुम्बई के सबसे ज्यादा भीड़ वाली पश्चिम रेल की लाईन है यहाँ के मार्ग पर यात्रियों को आरामदायक
और सुरक्षित यात्रा के लिये पश्चिम रेल प्रशासन ने 15 बम्बाड्रियर लोकल ट्रेन को पश्चिम रेल् मैं
शामिल किया है। इस बाबत का प्रस्ताव रेल् ने पश्चिम रेल् मुख्यालय के पास भेज दिया है । पश्चिम
रेल ने प्रस्ताव को पास करने के बाद चेन्नई ईटीग्रल कोच कारखाना (आयसीएफ) बाँध दे जायेंगे ।
पश्चिम रेल् मैं चल रही 9 लोकल गाड़िया जुनी होने के कारण नवीन रेल् गाडीया समाविष्ट करने का
निर्णय रेल प्रशासना ने लिया है। पश्चिम रेल के मार्ग चर्चगेट से विरार, डहाणू पर यात्रियों के लिये नवेंबर
से नया समय पत्रक जारी किया है। इस नये समयपत्रक मैं 32 गाड़ियों की फेरी बडाई गयी है । रोज चलने वाली गाड़ियों की फेरी की संख्या 1355 हो गयी है।

[ये भी पढ़ें: संविधान दिन के अवसर पर बीड जिले के आदर्श शिक्षक राजेंद्र लाड द्वारा सरकारी कार्यालयो मे संविधान प्रास्ताविका का वितरण]

पश्चिम रेल के पास 100 लोकल गाड़िया है और हर रोज इसमें से 86 गाड़िया ही रेल के लिये चलयी जाती है । अन्य गडिया मर्ममत के लिये कारशेड भेजी जाती है । पश्चिम रेल के पास सिमेँस, एमयुटीपी, मेधा रेट्रोफिटेड, बम्बाड्रियर और ऑलस्टॉम इस प्रकार की लोकल है। इसमें रेट्रोफिटेड 9 गाड़िया जुना होने के वजह से चलने मै सक्षम नही है। इस बात को ध्यान मैं रखते हुये 12 डिब्बों की 15 नया लोकल पश्चिम रेल ने आपने तोहफे मै जमा कर दी है। ये बात पश्चिम रेल् के
विभागीय रेल महाप्रबंधक मुकुल जैन ने बताया है। पश्चिम रेल की और मध्य रेल की बात करे तो मध्य रेल के पास 145 लोकल है और उनमें से 122 ही लोकल चलायी जाती है। पश्चिम रेल की लोकल की स्थिति अभी कुछ इस प्रकार है।

प्रकार संख्या
सिमेन्स 13
एमयुटीपी – बम्बाड्रियर 72
मेधा 2
रेट्रोफिटीड 9
ऑलस्टाम 4

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here