Update : अब बिना WhatsApp ओपन किए कर पाएंगे चैटिंग

सोशल मैसेजिंग प्लेटफार्म WhatsApp जो 1 अरब से ज्यादा यूजर द्वारा इस्तेमाल किया जाता है वह दिनों दिन कुछ ना कुछ अपडेट देता ही रहता है इस बार WhatsApp ने अपने प्लेटफार्म में एक नया फीचर जोड़ा है जिसके तहत आप बिना WhatsApp ऐप ओपन किए चैटिंग कर सकते हैं.Whatsapp UpdateWhatsApp ने हाल ही में एक डोमेन को सार्वजनिक किया है जिसका नाम ‘wa.me’ है. यह api.whatsapp.com के शॉर्ट लिंक के रूप में काम करता है. मगर इसे यूज करने के लिए आपको सबसे पहले WhatsApp के वर्जन 2.18.138 से अपडेट करना होगा.

फोन नंबर डालते ही ओपन होगा चैट बॉक्स

WhatsApp अपडेट करने के बाद यूजर्स को ब्राउज़र में https://wa.me/(मोबाइल नंबर) टाइप करना होगा और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह मोबाइल नंबर उस शख्स का होगा जिससे आप सीधी चैट करना चाहते हैं. यह URL आपको अपने आप चैट विंडो पर ले जाएगा जहां आपको मैसेजिंग का बटन मिलेगा और आप URL में दर्ज किए गए नंबर के साथ चैटिंग कर सकेंगे.

मोबाइल नंबर गलत होने पर देखा Message

यदि यूजर्स कोई ऐसा मोबाइल नंबर URL में दर्ज करते हैं जो WhatsApp पर रजिस्टर नहीं है तो URL आपको एक मैसेज दिखाएगा “Phone number shared via URL is invalid” जो आपको बताएगा कि आपने जो नंबर URL के माध्यम से शेयर किया है वह अमान्य है.whatsapp Error on Wa.me

डिलीट फाइल्स को भी कर सकेंगे डाउनलोड

WhatsApp ने हाल ही में एक और अपडेट देते हुए एक और सुविधा दी है जिसके तहत आप डिलीट की जा चुकी फाइल को भी दोबारा डाउनलोड कर सकेंगे. मतलब अगर आप फाइल को डाउनलोड कर लेते हैं और वह आप से डिलीट हो जाती है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है.

WhatsApp ने डिलीट फाइल्स के लिए फीचर शुरू करते हुए दोबारा डाउनलोड करने की सुविधा भी प्रदान कर दी है. इससे पहले ऐसा नहीं होता था अगर आप एक बार फाइल डाउनलोड कर लेते थे तो WhatsApp अपने सर्वर से उस फाइल को हटा देता था मगर अब अगर आप फाइल डाउनलोड भी कर लेते हैं तब भी WhatsApp उसे अपने सर्वर से डिलीट नहीं करेगा और यूजर्स इसके चलते डिलीट की गई फाइल वापस सर्वर से डाउनलोड कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.