अब चूहों का होगा जड़ से खात्मा, जानिए कैसे?

अक्सर हम देखते हैं कि हम अपने घर में कितनी भी साफ-सफाई क्यों ना कर ले. फिर भी हमारा घर एक समय पर चूहों का मैदान बना जाता है. कभी बेड के नीचे तो कभी अलमीरा में चूहे इधर-उधर कुछ कुतरते मिल ही जाते हैं. साथ ही साथ वह हमारे घर की कितनी चीजों का नुकसान भी कर देते हैं जैसे कपड़े काटना, खाना जूठा कर देना, बिजली की तार काट देना इत्यादि. RATहम सभी लोग चूहों से छुटकारा पाने के लिए बहुत सारे तरीके अपनाते हैं जैसे चूहे मारने की दवाई, चूहेदानी इत्यादि लगाते हैं. मगर हमारे सारे कोशिश नाकाम हो जाती है. और हमारी परेशानी यूं ही बरकरार रहती है.

यदि आपके घर में भी चूहों ने आतंक मचा रखा है और आपने इन से छुटकारा पाने की सभी संभव कोशिश करके थक गए हैं, तो अब घबराने की कोई आवश्यकता नहीं हैं. क्योंकि आज हम आपकी इस परेशानी का छुटकारा के लिए ऐसे उपाय बताने वाले हैं जो आपको इन सभी परेशानियों से कुछ ही घंटों में छुटकारा दिला सकेगा.

प्याज:

यदि आजकल आपकी परेशानी का कारण भी चूहे बन गए हैं तो आप इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए प्यार का सहारा ले सकते हैं. हम में से बहुत कम लोगों को यह पता है कि चूहों को प्याज की गंध बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है. चूहों से छुटकारा पाने के लिए आप घर के उन सभी कोनों में प्याज का टुकड़ा काटकर रख दें जिससे चूहे वहां से निकल कर भाग जाए और आपकी परेशानी भी दूर हो जाए.

[ये भी पढ़ें: जानिए कैसे, आपके डस्टबीन का सामान कर सकता है इतना कमाल]

पुदीना:

क्या आपको पता है कि चूहों को पुदीने की महक बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है. ये चूहों को काफी हद तक परेशान कर देती है जिससे चूहे घर से बाहर निकल जाते हैं. इसीलिए आप पुदीने का इस्तेमाल कर अपने घर को चूहों से छुटकारा दिला सकते हैं इसके लिए जरूरी है कि आप पुदीने की पत्तियों को खाने के समान में या फिर ऐसे ही बिल के पास या कोनो में डाल दें जहां चूहे अक्सर छिपा करते हैं.

[ये भी पढ़ें: कैसे बरकरार रखें, गहनों की खूबसूरती]

तेज पत्ता:

यदि आप भी अपने घर को चूहों से से मुक्त करना चाहते हैं तो आप तेज पत्ते का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. जी हां, तेजपत्ता हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ साथ चूहों को भी घर से दूर भगाने के लिए भी बहुत काम की चीज है जहां तेज पत्ते होते हैं उस जगह से चूहे कोसों दूर रहना चाहते हैं क्योंकि उन्हें तेज पत्ते की महक बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं होती है. इसलिए आप भी अपने घर के उन सभी कोनों अलमारी या बेड के पीछे तेज पत्ते के कुछ पत्तों को डाल दें ताकि चूहे वहां से बाहर निकल जाएंगे और आपका घर बिल्कुल साफ हो जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here