वनडे के सरताज बने भारत के विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी से हर कोई परिचित है. रन मशीन के नाम से विख्यात विराट कोहली का नाम जितना विराट है उनके कारनामें भी उतने विराट होते जा रहे हैं. हाल ही में साउथ अफ्रीका को उसी के घर में धूल चटाकर 5-1 से सीरीज अपने नाम की है तो वहीं बतौर बल्लेबाज विराट कोहली वनडे क्रिकेट की दुनिया में नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं.Live mintआपकी जानकारी के लिए बता दें कि विराट कोहली ने नंबर वन बनने के साथ-साथ कई रिकॉर्ड भी दिनों दिन तोड़ रहे हैं. विराट कोहली ने पूर्व कैरेबियाई बल्लेबाज ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ते हुए कई अन्य रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. विराट कोहली ने वनडे और टेस्ट में 900 पॉइंट हासिल करके दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. विराट से पहले यह कारनामा साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डी विलियर्स के नाम है.

सचिन को भी छोड़ा पीछे

आईसीसी की ताजा रैंकिंग के मुताबिक विराट कोहली इस समय वनडे में 909 और टेस्ट में 912 रेटिंग पॉइंट हासिल किए हुए हैं और इसी के साथ विराट कोहली ने वनडे रैंकिंग की सर्वकालिक सूची में ब्रायन लारा पिछले महीने ही पछाड़ दिया था. वह वनडे मैचों की सर्वकालिक रैंकिंग में सातवें स्थान पर हैं जिसमें विवियन रिचर्ड्स सर्वाधिक 935 अंक के साथ टॉप पर हैं.

भारतीय कप्तान विराट कोहली की नजर महान सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड पर है ऐसा कई बार सुर्खियों में आया है कि जल्द ही विराट सचिन तेंदुलकर के शतकों का रिकॉर्ड भी तोड़ देंगे मगर उससे पहले विराट सचिन तेंदुलकर के कई और रिकॉर्ड भी तोड़ चुके हैं हाल ही में विराट कोहली सचिन तेंदुलकर की सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ 887 रेटिंग अंक से 22 अंक आगे हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने यह रेटिंग जनवरी 1998 में जिंबाब्वे के खिलाफ हासिल की थी जबकि ब्रायन लारा ने 908 रेटिंग मार्च 1993 में हासिल की थी.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ छह मैचों की सीरीज में 5-1 की जीत के दौरान कोहली ने तीन शतक की मदद से 558 रन बनाकर रैंकिंग में टॉप पर अपनी पोजिशन मजबूत की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here