नॉर्थ कोरिया में न्यूक्लियर टेस्ट, 200 लोगों की मौत

सनकी तानाशाह की अजीबोगरीब इच्छाएं ना जाने कितने लोगों की मौत का सबब बन चुके हैं हाल ही में नॉर्थ कोरिया में छठवां न्यूक्लियर टेस्ट किया गया जिसमें 200 लोगों की मौत हो गई. लगातार हो रहे परमाणु परीक्षण से पूरी दुनिया में तो उत्तर कोरिया ने खलबली मचा ही रखी है साथ ही नॉर्थ कोरिया को भी इसका अंजाम भुगतना पड़ रहा है. missile3 सितंबर को नॉर्थ कोरिया ने पंगी-री जो कि एक परमाणु परीक्षण साइट है पर अंडर ग्राउंड हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया गया. जिसके कुछ दिन बाद ही सुरंग ढह जाने से 100 लोग फंस गए उन्हें बचाने के लिए एक अन्य टोली को जब सुरंग में उतारा गया तो सुरंग फिर से ढह गई तथा बाकी के लोग भी उस में फंस कर मर गए. एक चीनी रिपोर्ट के अनुसार है मरने वालों की संख्या 200 बताई जा रही है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नॉर्थ कोरिया में 2006 से लेकर अब तक 6 परमाणु परीक्षण किए जा चुके हैं. 3 सितंबर को जिस हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया, जापानी आकलन के अनुसार वह 1945 में हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम से 8 गुना शक्तिशाली माना जा रहा है.

लगातार हो रहे परमाणु परीक्षण से यहां की जमीन खिसक चुकी है तथा ढीली और कमजोर हो चुकी है. 3 सितंबर को हुए परमाणु परीक्षण के बाद 6.3 तीव्रता था 4.1 तीव्रता के दो भूकंप आये और दोनों के बीच का अंतर चन्द मिनटों का ही था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here