शिक्षकों के लिए बिजनेस करने के ऑनलाइन आईडिया

शिक्षक की जॉब ही एकमात्र ऐसी जॉब है जिसे स्कूल या कॉलेज में पढ़ाने के अलावा भी अतिरिक्त समय मिल जाता है, जिसका लाभ कुछ शिक्षिक ट्यूशन पढ़ाकर उठाते हैं, परंतु घर पर ट्यूशन पढ़ाने के अलावा भी शिक्षकों के लिए पार्ट टाइम जॉब या बिजनेस करने के कई माध्यम है जिसमें आप खुद को व्यस्त रखने के साथ-साथ अच्छी इनकम भी कर सकते हैं। तो चलिए बात करते हैं ऐसे ऑनलाइन माध्यमों की जो शिक्षकों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।Online business for educator

1- ब्लॉगिंग-:  ब्लॉगिंग ने जिस तरह से पिछले कुछ समय में रफ्तार पकड़ी है उसे देखकर तो यही लगता है कि यह घर बैठे पैसे कमाने और अपने विचारों को लोगों तक पहुंचाने का या समाज को जागरुक करने का एक अच्छा माध्यम है। ब्लागिंग पर इस समय काफी ध्यान दिया जा रहा है। बच्चे भी अधिकतर इंटरनेट के संपर्क में रहते हैं ऐसे में आप ऐसे विषय पर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं जो स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद हो।

2- ऑनलाइन टीचिंग-:  शिक्षकों के लिए पार्ट टाइम जॉब के तौर पर ऑनलाइन टीचिंग भी पैसे कमाने का एक अच्छा माध्यम है। स्कूल कॉलेज से बचे समय में से दो तीन पीरियड्स आप ऑनलाइन टीचिंग में भी दे सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट्स  है जो ऑनलाइन टीचिंग के लिए टीचर्स की तलाश में रहती हैं। यह काम आप अपना यूट्यूब चैनल बनाकर भी कर सकते हैं।

[ये भी पढ़ें: ऑफिस की टेंशन से जूझ रहे हैं, तो आजमाइये इन तरीकों को]

3- केस स्टडी-:  भारतीय शिक्षा प्रणाली में केस स्टडी का महत्वपूर्ण स्थान है। केस स्टडी के लिए शिक्षक को अतिरिक्त सामान्य जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है जिससे छात्रों को कोई गलत जानकारी ना मिले। केस स्टडी के जरिए शिक्षक अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

4- विषय एक्सपर्ट-: इंटरनेट के माध्यम से आप किसी विषय के एक्सपर्ट्स भी बन सकते हैं जिसके जरिए आप अपने तरीके से संबंधित विषय पर लोगों को गाइड कर सकते हैं जैसे अखब़ारों या पोर्टल के माध्यम से एक्सपर्ट्स की राय मांगी जाती है उसी तरह से आप भी यह काम ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं। आप लोगों को बता सकते हैं कि उस विषय में भविष्य में उन लोगों के लिए नौकरी या कैरियर की क्या संभावना है।

[ये भी पढ़ें: फोर्ब्स द्वारा जारी 100 इनोवेटिव कंपनियों की लिस्ट में 3 भारतीय भी]

5- यूट्यूब चैनल बनाकर-: जिस विषय में आप एक्सपर्ट है उसका YouTube चैनल बनाकर भी आप ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। YouTube चैनल बनाकर संबंधित विषय की जानकारी प्राप्त कराना एक अच्छा ऑनलाइन बिजनेस आइडिया है, इसमें अधिक मेहनत की आवश्यकता भी नहीं होती। जो छात्र कोचिंग या क्लासेस नहीं जा पाते वह यूट्यूब के माध्यम से स्टडी मेटेरियल की खोज में रहते हैं, ऐसे में अगर आप की कमांड किसी सब्जेक्ट पर अच्छी है तो आपके चैनल पर फालोअर्स की संख्या कम समय में ही बढ़ जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here