आगरा जिले में आलू किसान हुए कंगाल

आगरा जिला में आलू किसानो के बहुत ही खराब हालात हैं कहा जाता हैं कि आलू की फसल वाले किसान बर्बाद हो गये हैं क्योंकि कोल्ड स्टोरेज वाले पुराने आलू को बाहर खुले में फेक रहे हैं कोल्ड स्टोरेज बालों को कोई फर्क नहीं पडता है क्योंकि वो सब तो बढ़िया आलू को मंडी बेचकर अपना भाडा पूरा कर लेते हैं. किसान परेशान इसलिए है कि एक तो किसान कोई मुनाफा नहीं हुआ है और उपर से कोल्ड स्टोरेज के मालिक किसानो पर किराये को लेकर दवाब बना रहे हैं.patatoपहले ही आलू किसानों पर लाखो का कर्जा है ऊपर से दूसरी फसल आलू की तैयार खडी. अब जब कोल्ड स्टोर मालिक का पहले का भाडा नहीं पहुंचेगा तो दवाब बनाएगा. अगर किसान इस साल आलू स्टोर में रखने जाये तो उनके आलू को स्टोर मालिक जप्त कर लेंगें जिसका मतलब यह हुआ कि अब किसान अपना खर्चा कहां से चलाएगा.

सबसे बडी समस्या आयेगी जब आलू की खुदाई चालू होगी क्योंकि पहले तो किसान खुदाई के टाइम कोल्ड से पैसा ले लिया करता था मगर जब कोल्ड मालिक पहले स्टोर का बकाया भी बतरहे हैं तो अब लगता नहीं कि अब वो किसान को जरा भी रकम देंगे.

सरकार को किसानों की समस्या को समझना चाहिए. अगर सरकार ने आलू के किसानों पर अभी ध्यान नही दिया तो किसानों की स्थिति बहुत खराब हो जायेगी. पहले भी किसानो द्वारा आत्महत्या जैसे कदम उठाये जा चुके हैं अगर इस ओर जल्द ध्यान नहीं दिया तो किसान कि हालत सोचनीय हो जाएगी.

[स्रोत- बब्लू चौहान]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here