मिठाइयों का लाल-पीला रंग और आपकी सेहत.

दीवाली के मौके पर हर घर मिठाई का डिब्बा ना पहुंचे ये तो हो ही नहीं सकता. आज कल बाजार के कोने-कोने में दुकाने सज रही हैं, कोई पटाखे तो कोई मिठाई बेच रहा हैं. आज कल मिठाइयों कि मांग इतनी बढ़ जाती हैं कि दुकानदार डिमांड पूरी करने और अपने मुनाफे के लिए इन मिठाइयों में बहुत मिलावट करते हैं.

रंग हमारे जीवन का एक अहम् हिस्सा हैं रंग ही हमें खुशियों का  एहसास कराते हैं. रंगो का उपयोग आज कल मिठाइयों में बहुत ज्यादा होने लगा हैं. मगर क्या आपको मालूम हैं कि मिठाइयों में मिलाया जाने वाला रंग आपकी सेहत को कितना नुकसान पहुँचता हैं.

Sweets colors in Diwali

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मिठाइयों में मिलाये जाने वाले रंगो की मात्रा 100 PPM तक ही रखी गयी हैं क्योंकि इससे ज्यादा रंग मिलाना आपकी सेहत से खिलवाड़ करता हैं. मगर दिवाली जैसे मौको पर दुकानदार अपने मुनाफे के लिए आम जनता की सेहत को ध्यान में नहीं रखता जिसका खामियाजा आपको अपने बिगड़ी हालत के रूप में चुकाना पड़ता हैं.

मिठाइयों में मिलाये जाने वाले रंगो से होने वाले नुकसान

लिवर को करती हैं खराब
मिठाइयों में मिलाये जाने वाले रंग भले ही आपको भाते हो मगर ये रंग आपके लिवर को बिलकुल भी नहीं भाते क्योंकि डॉक्टर का मानना हैं कि मिलाये जाने वाले रंग आपके पेट को ख़राब करते हैं जो लिवर भी ख़राब कर सकते हैं.

पीला रंग रोके शारीरिक विकास
अगर आपके मिठाई में पीला रंग मिला हैं तो जान लीजिये कि उसमे ओरामिन नामक तत्व मिला हुआ है जो आपके शारीरिक विकास को रोकता हैं साथ ही किडनी, लिवर को नुकसान भी देता हैं.

[ये भी पढ़ें: दिवाली में प्रेग्नेंट महिलाएं रखें इन बातों का ख्याल!]

पेट ख़राब
लड्डू और जलेबी देखकर ही मुँह में पानी आने लगता हैं मगर उसमे मिलाया जाने वाला रंग आपके पेट के ख़राब होने का बहुत बड़ा कारण बन सकता हैं और आपको असहनीय पेट दर्द दे सकती हैं तो ऐसे में आपकी तैयारी और खुशिया अस्पताल की और ना मुड़ जाये इसका भी ध्यान रखे.

लाल रंग बन सकता हैं कैंसर का कारण
जी हां, लाल रंग कैंसर का कारण बन सकता हैं क्योंकि लाल रंग को बनाने में अलूरा रेड का उपयोग होता हैं और जब डॉक्टर ने चूहों पर एक प्रयोग किया तो चूहों में कैंसर के लक्षण पाये गए.

[ये भी पढ़ें: ट्विटर पर भारतवासी एक दूसरे को इस तरह दे रहे है धनतेरस की शुभकामनाएँ]

गर्भवती महिला करे रंग बिरंगी मिठाई से परहेज
गर्भवती महिलाओ को रंग बिरंगी मिठाइयों से दूर रहना चाहिए क्योंकि माँ के पेट में पल रहे शिशु पर इन रंगो का बहुत बुरा असर पड़ता हैं. अगर हो सके तो आप घर पर ही मिठाई बनाये जिससे आपकी और आपके शिशु की सेहत पर कोई असर ना पड़े.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here