चाय की चुस्कियों को कम करें नहीं तो हो सकता हैं नुकसान

आजकल चाय पीना बहुत ही आम सी बात हो गई हैं लोग चाय को टाइम पास तथा मनोरंजन का आसान तरीका समझते है. तभी तो लोग बातो-बातो में चाय के लिए दूर निकल जाते हैं. अब तो चाय पे बात इतना फेमस हो गया हैं की नेताओ की चर्चा भी चाय पर होने लगी हैं. आम आदमी का चाय पर तो चर्चा आम हैं. साथ ही छोटे छोटे कंपनियों और आर्गेनाईजेशन में चाय से ही एम्प्लोयी का काम चलता हैं यदि आप भी चाय पर चर्चा करना पसंद करते है तो बात-बात पर चाय को याद करते है तो जरा रुकिए.

चाय की चुस्कियों को कम करें

क्या आपको पता हैं की ज्यादा चाय पीने के कुछ ऐसे नुकसान होता हैं जिसके बारे में आपको कोई अंदाज़ा भी नहीं हैं. तो आइये हम आपको चाय के बारें में कुछ ऐसी जानकारी देने वाले हैं जिसके बाद आप चाय को लेकर अलर्ट हो जायेंगे.

क्या आप जानते हैं की चाय में टैनिन, टायलिन होता हैं. इसके नुकसान से इनडाइजेशन हो सकता हैं, जो आपके पेट की प्रॉब्लम को बढ़ कर आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती हैं.तो आप भी इस बात का दिन रखते हुए चाय की चुस्किया कम लें, जो आपको इन बिमारियों से छुटकारा दिलाएगा.

चाय की अधिक मात्रा आपके हडियों के लिए भी हानिकारक सभीत हो सकता हैं क्यूंकि चाय में फ्लोराइड की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती हैं.इसके नुकसान से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं.जो हमारे शरीर के लिए बेहद नुकशानदेह हो सकता हैं.

हम में से बहुत से लोगो को लगता है की चाय से तनाव दूर होता हैं पर जैसा हम सब जानते है की चाय में कैफीन की मात्रा सामान्य से अधिक होता है. इसके नुकसान से ज्यादा चाय पीने वालों को घबराहट और बेचैनी बढ़ती है नाकि तनाव दूर होता हैं.

यदि आपको नींद नहीं आती हैं तो इसका मुख्य कारण आपका चाय हो सकता हैं. क्यूंकि चाय में फाइटोकेमिकल्स होते हैं.इसके नुकसान ज्यादा चाय पीने से नींद न आने की प्रॉब्लम हो सकती है.

चाय में मौजूद कैफीन से एडिक्शन हो सकता है| इसके नुकसान, चाय न मिलने पर सिरदर्द, थकान, डलनेस फील होती है. ज्यादा गर्म चाय पीने से मुहं से पेट को जोड़ने वाली नालियां डैमेज होती है. इसके नुकसान, इससे कैंसर हो सकता है.

5 कप से ज्यादा चाय से यूरिन 400 – 500 % बढ़ जाता है.इसके नुकसान, इससे किडनी पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है और किडनी प्रॉब्लम हो सकती है.

ज्यादा चाय पीने से बार – बार यूरिन आता है.इसके नुकसान, इससे सोडियम, पोटैशियम, जैसे बॉडी के लिए जरुरी मिनरल्स भी बाहर निकल जाते हैं और कमजोरी बढ़ती है.

PhirBhiNews Whatsapp Banner

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here