घरेलू उपायों से दूर करें मुंह के छाले

अक्सर हम देखते हैं की हमारे मुंह में छाले हो जाते हैं. जो हमें बहुत तकलीफ देते हैं. मुंह में छाला होने पर हमें बहुत ही असहनीय दर्द तथा तकलीफों का सामना करना पड़ता है. छाले की वजह से हमारा खाना पीना भी दुर्भर हो जाता है.छालों में दर्द के साथ साथ बहुत तेज जलन भी होता है.Muh Chaalaमुंह में छाले होने की मुख्य वजह हमारे हारमोंस का बिगड़ना, पीरियड ना होना, शरीर में खून की कमी,पेट साफ ना रहना तथा हमारा कुपोषित होना भी होता है.यदि आप भी छालों की समस्या से अक्सर परेशान रहते हैं तो अब घबराने की कोई आवश्यकता नहीं, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल कर आप कुछ ही मिनटों में छालों में राहत पा सकते हैं साथ ही छालों में होने वाले इस असहनीय दर्द तथा जलन को से भी छुटकारा पा सकते हैं.

यदि आप छालों की समस्या से अक्सर परेशान रहते है तो इस से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका यह होगा कि रोजाना आप आंवले का सेवन करें, जिसमे विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है जो हमारे पाचन क्रिया को सही ढंग से संचालित करती है यदि पाचन क्रिया सही रहे तो हमारा पेट साफ रहता है. जैसा हम जानते हैं अक्सर मुंह के छाले हमारे पेट में की खराबी के कारण होता हैं. आंवले में पाया जाने वाला विटामिन सी संतरे के रस से 20 गुना ज्यादा असरदार होता है. इसलिए हमें रोजाना आंवले का सेवन करना चाहिए जो आपको मुंह के छालों से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेगा.

आंवले का मिश्रण बनाने की विधि: आंवले का पेस्ट बनाने की विधि कुछ इस प्रकार है सबसे पहले एक चम्मच पिसे हुए आंवले का पाउडर लें, उसमें एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब आपका आंवले तथा शहद का मिश्रण छाले पर लगाने के लिए बिल्कुल तैयार है.आप इस मिश्रण को अपने मुंह के छालों पर अच्छी तरह लगाएं. इस मिश्रण को दिन में एक बार 15 मिनट के लिए छोड़ दें.इसके बाद अच्छे से कुल्ला कर लें. प्रक्रिया लगभग चार- पांच दिन तक लगातार करते रहने से आपके मुंह के छाले हमेशा हमेशा के लिए ठीक हो जाएंगे.

यदि आपको “घरेलु उपायों से दूर करे मुँह के छाले ” लेख पसंद आए. तो हमे कमेंट जरूर करें व् इससे सम्बंधित सुझाव जरूर दें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here